Logo
election banner
Interim Budget 2024: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने चुनावी साल में सरकार का आखिरी अंतरिम बजट पेश किया। इस बजट से सीनियर सिटीजन और पेंशनर्स के हाथ खाली रहे।

Interim budget 2024: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी अंतरिम बजट वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया। इस बार सीनियर सिटीजन, पेंशनर्स और पेंशनर्स एसोसिएशन को सरकार से कई उम्मीदे थीं, हालांकि इस बजट में सभी खाली हाथ रह गए। सीनियर सिटीजन को उम्मीद थी कि उनके लिए इनकम टैक्स स्लैब में कुछ बदलाव होगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

पेंशन फंडों पर पुरानी राहत जारी रहेगी
परंपरा के मुताबिक ही इस बार भी पेंशन फंडों में कोई बदलाव नहीं है। पिछली दरें यथावत बनाए रखने का प्रस्ताव बजट में पेश किया गया। पेंशन फंडों पर कर टैक्स छूट की सीमा 31 मार्च को खत्म हो रही है, जो एक साल के आगे बढ़ाएंगे। सीतारमण ने कहा कि कई खातों में रिफंड अटका हुआ है, इसमें सुधार कर 1 करोड़ करदाताओं को लाभ दे रहे हैं।

आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए खुशखबरी
चुनावी बजट में आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए जरूरी खुशखबरी आई। सरकार ने सभी को आयुष्मान भारत का लाभ देने की घोषणा की है। इसके साथ ही नए मेडिकल कॉलेज बनाने का भी जिक्र किया गया है।सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए अभियान शुरू भी होगा। 

निर्मला सीतारमण का पहला अंतरिम बजट
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण अपने कार्यकाल का पहला अंतरिम बजट पेश करने जा रही हैं। वहीं, मोदी सरकार के कार्यकाल का ये दूसरा अंतरिम बजट है। बता दें कि मोदी सरकार के 2014 में सत्ता में आने के बाद बतौर वित्तमंत्री अरुण जेटली ने साल 2014-15 से लेकर 2018-19 तक लगातार बजट प्रस्तुत किया था। 

बता दें कि अरुण जेटली की सेहत खराब होने के बाद 2019 में अंतरिम बजट पीयूष गोयल द्वारा पेश किया गया था। मोदी सरकार में ये पहला मौका है जब कोई महिला अंतरिम बजट प्रस्तुत करने जा रही है। इसके पूर्व इंदिरा गांधी ने साल 1970-701 में पूर्ण बजट पेश किया था। 

5379487