Logo
election banner
Halwa ceremony: बजट दस्तावेज को अंतिम रूप दिए जाने के बाद इसकी छपाई से पहले 'हलवा सेरेमनी' होती है। यह परंपरा बजट प्रक्रिया का महत्वपूर्ण अंग है, जो सालों से चली आ रही है।

Budget 2024 Halwa Ceremony: आम बजट 2024 को लेकर सरकार की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। अगले कुछ महीने (अप्रैल-मई) में लोकसभा चुनाव के चलते देशभर की जनता को इस बार के बजट से खासी उम्मीदें हैं। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 9 फरवरी तक चलेगा। पहले दिन आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को आम बजट (Union Budget) पेश करेंगी। यह बतौर वित्त मंत्री सीतारमण का छठा बजट होगा। 

Budget 2024 Halwa ceremony
Budget 2024 Halwa ceremony

हलवा सेरेमनी का क्या महत्व है? 
हर साल बजट पेश होने से पहले 'हलवा सेरेमनी' की परंपरा रही है, क्योंकि हर शुभकार्य की शुरुआत मुंह मीठा कराने के साथ की जाती है। इसके लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) में शामिल हुईं।

Budget 2024 Halwa ceremony
Budget 2024 Halwa ceremony

बेहद सीक्रेट रखी जाती है छपाई प्रक्रिया
बजट की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अगले एक साल के लिए सरकार के खर्चे का बजट और लेखा-जोखा तैयार होने के बाद इसे छापने की प्रक्रिया बेहद सीक्रेट होती है। इस बात का पूरा ध्यान रखा जाता है कि बजट से जुड़ी कोई भी जानकारी पहले बाहर नहीं पहुंच पाए। इसके लिए वित्त मंत्री ने बजट की प्रिंटिंग प्रेस का का निरीक्षण किया और बजट दस्तावेज के प्रकाशन या छपाई में लगे अधिकारी व कर्मचारियों से मिलकर उन्हें शुभकामनाएं दीं।

Halwa
Budget 2024 Halwa ceremony

ये अधिकारी हुए हलवा सेरेमनी में शामिल
वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी के मौके पर वित्त सचिव टीवी सोमनाथन, आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ, डीआईपीएएम सचिव तुहिन कांत पांडे,  राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा, सीबीडीटी चेयरमैन नितिन गुप्ता और सीबीआईसी प्रमुख संजय कुमार अग्रवाल समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

jindal steel Ad
5379487