Logo
election banner
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने सोमवार को एयरलाइन्स के लिए नया निर्देश जारी किया। इसके मुताबिक अब फ्लाइट लेट होने पर यात्रियों को SMS, WhatsApp या Email के जरिए रियल टाइम अपडेट देना होगा।

DGCA New SOP For Airlines: नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने सोमवार को एयरलाइन्स के लिए नया स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी किया। यह नए दिशा निर्देश रविवार को नई दिल्ली में कोहरे के कारण फ्लाइट्स कैंसिल होने और यात्रियों को हुई असुविधा को ध्यान में रखते हुए जारी किए गए हैं। इसमें कहा गया है कि अगर कोई फ्लाइट लेट होती है तो यात्रियों को एसएमएस (SMS), व्हाट्स एप्प (WhatsApp) या ईमेल के जरिए इसकी सूचना यात्रियों को देनी होगी। साथ ही इसकी जानकारी एयरलाइन्स को अपनी वेबसाइट पर भी तत्काल अपलोड करनी होगी। 

तत्काल मानना होगा नया एसओपी 
DGCA ने सभी एयरलाइन्स को तत्काल इस नए दिशा निर्देश का पालन करने के लिए कहा है। इस एसओपी में कहा गया है कि अगर किसी कारणवश फ्लाइट 3 घंटे से ज्यादा लेट होती है, तो ऐसी स्थिति में फ्लाइट को कैंसिल करना होगा। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि फ्लाइट लेट होने पर एयरलाइन्स की ओर से यात्रियों को किस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवानी होगी। फ्लाइट कैंसल होने या यात्रियों को प्लेन में बोर्डिंग की इजाजत नहीं दिए जाने पर भी यात्रियों के लिए क्या सहूलियतें मिलेंगी इसके बारे में भी बताया गया है। 

ये भी पढें: Indigo Flight में पायलट की पिटाई का VIDEO: उड़ान में देरी से नाराज शख्स ने जड़ा थप्पड़, लोग बोले- नो फ्लाई लिस्ट में डालें

फ्लाइट लेट होने की वजह भी बतानी होगी
डीजीसीए ने देश के सभी एयरलाइन्स से कहा कि वह अपने स्टाफ को यात्रियों के साथ संवेदनशील ढंग से पेश आने के लिए कहे। एयरपोर्ट पर इंतजार कर रहे यात्रियों को फ्लाइट लेट होने की जानकारी पहले से देनी होगी। निदेशालय ने कहा है कि अगर फ्लाइट लेट हो रही है तो एयरलाइन्स को  यात्रियों को रियल टाइम अपडेट देनी होगी। इसके साथ ही एयरलाइन्स को यात्रियों को यह भी बताना जरूरी होगी कि आखिर किस वजह से विमानों को उड़ान भरने में देरी हो रही है। 

कोहरे के कारण लेट हो रहीं फ्लाइट्स
कोहरे के कारण बीते दो दिनों से दिल्ली एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स लेट हो रही हैं। रविवार और सोमवार को 150 से ज्यादा विमान लेट हुए। सोमवार को 84 फ्लाइट्स कैंसल कर दी गईं। ऐसे में यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। रविवार को इंडिगो से गोवा की फ्लाइट में करीब 12 घंटे की देरी हुई। इस विमान के यात्रियों को एयरलाइन्स की ओर से समुचित सुविधा नहीं दी गई। यात्रियों को एयरपोर्ट पर प्लेन के पास ही जमीन पर बैठकर खाना पड़ा।

 ये भी पढें: पायलट को थप्पड़ मारने पर सरकार सख्त: उड्डयन मंत्री सिंधिया बोले- बर्दाश्त नहीं करेंगे फ्लाइट में बदसलूकी

सिंधिया ने दिक्कतों को दूर करने का दिया आश्ववासन
विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को कहा कि मौसम खराब होने की वजह से फ्लाइट्स कैंसल करनी पड़ रही है या उनमें देरी हो रही है। उन्होंने लोगों से इस समय में सहयोग करने की भी अपील की। इसके साथ ही भरोसा दिलाया कि दिल्ली एयरपोर्ट पर कोहरे के कारण आ रही दिक्कतों को दूर करने की पूरी कोशिश की जा रही है। इसके साथ ही ऐसे रनवे को ऑपरेशनल करने की बात कही जो कोहरे के दौरान कम दृश्यता में भी काम कर सकें। 

5379487