Logo
election banner
Aviation Minister Jyotiraditya Scindia: इंडिगो के विमान में पायलट को थप्पड़ मारने की घटना पर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को कहा कि विमानों पर बदसलूकी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसे मामलों से सख्ती से निपटा जाएगा।

Aviation Minister Jyotiraditya Scindia: इंडिगो के विमान में पायलट के साथ मारपीट की घटना पर सरकार ने सोमवार को अपनी प्रतिक्रिया दी। विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि विमान पर इस तरह की बदसलूकी की घटनाएं बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसी सभी घटनाओं से कानूनी प्रावधानों के मुताबिक सख्ती से निपटा जाएगा। इंडिगो के पायलट पर हमले की घटना दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सामने आई थी। ऐसा बताया जा रहा है कि पायलट पर हमला करने वाला शख्स ने विमान के उड़ान भरने में देरी से नाराज था।

कोहरे के कारण लेट हुई थी फ्लाइट 
कोहरे के कारण रविवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उड़ानों में देरी हुई। कोहरे की वजह से करीब 150 से ज्यादा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द करना पड़ा। विमानों के उड़ान भरने में देरी होने से यात्री नाराज दिखे। रविवार को दिल्ली से गोवा जाने वाली फ्लाइट में विमान के कैप्टेन से मारपीट का मामला सामने आया। इंडिगो की ओर से की गई शिकायत के मुताबिक, जब प्लेन का कैप्टन उड़ान में देरी के बारे में घोषणा कर रहे थे, इसी दौरान साहिल कटारिया नामक यात्री अपनी सीट से उठा और उन्हें थप्पड़ मार दिया। 

एयरलाइन्स को जारी होंगे प्रोटोकॉल: सिंधिया
सिंधिया ने सोमवार को कहा कि यह विमानों की उड़ानों के लिहाज से कठिन समय है। हम लोग इससे जूझ रहे हैं। मेरी सभी यात्रियों से अनुरोध है कि वह हमारी तरह ही इस मुश्किल समय को झेलें। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ( DGCA) सभी एयरलाइन्स को प्रोटोकॉल जारी करेगा। एयरलाइन्स को बताया जाएगा कि वह खराब मौसम के दौरान फ्लाइट कैंसल होने के कारण होने वाली असुविधा को लेकर यात्रियों के साथ बेहतर ढंग से संवाद करें। 

शून्य विजिबिलिटी के कारण हुई परेशानी
सिंधिया ने कहा कि रविवार को दिल्ली में कोहरा काफी घना था। सुबह 5 बजे से लेकर 9 बजे के बीच कई बार विजिबिलिटी शून्य हो गई। ऐसे में अधिकारियों को कुछ देर के लिए विमान सेवाओं को शट डाउन करना पड़ा।   CAT III रनवे से उड़ान भरने वाले विमानों को इसकी इजाजत नहीं दी गई। ऐसे रनवे पर शून्य दृश्यता में विमानों का संचालन नहीं किया जा सकता है। यह फैसला यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए किया गया था। एविएशन इकोसिस्टम में यात्रियों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता होती है। 

ये भी पढें: Indigo Flight में पायलट की पिटाई का VIDEO: उड़ान में देरी से नाराज शख्स ने जड़ा थप्पड़, लोग बोले- नो फ्लाई लिस्ट में डालें

कोहरे से होने वाली दिक्कतें दूर की जा रहीं
भविष्य में इस तरह की घटना ना हो इसलिए दिल्ली एयरपोर्ट को तुंरंत ऐसे रनवे से ऑपरेशन शुरू करने के लिए कहा गया है जो जीरो विजिबिलिटी में भी ऑपरेशनल होंगे। मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सभी एयरलाइन्स और अधिकारी कोहरे के कारण विमानों की उड़ान पर पड़ने वाले असर को कम करने के लिए दिन रात काम कर रहे हैं। 

5379487