Logo
Suzuki Jimny: सुजूकी का यह जिम्नी हेरिटेज एडिशन सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। यह कार पूरी तरह से मेड-इन-इंडिया जिम्नी पर बेस्ड है।

Suzuki Jimny: ऑस्ट्रेलिया में सुजुकी जिम्नी को एक स्पेशल 'हेरिटेज' वेरिएंट मिलने जा रहा है। कंपनी इसकी सिर्फ 500 कारें ही बनाएगी। सुजुकी का कहना है कि जिम्नी एक्सएल हेरिटेज (Jimny XL Heritage) 70, 80 और 90 के दशक के ऐतिहासिक ऑफ-रोडर के 4x4 के लिए श्रद्धांजलि है। इसमें यूनिक डिकल्स और लाल मिट्टी के फ्लैप शामिल हैं। यह कार केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। 

Suzuki Jimny XL वेरिएंट में क्या नया?
इसमें खासतौर पर 5-गेट हैं, जिसे ऑस्ट्रेलिया में जिम्नी एक्सएल के रूप में बेचा जाता है। अब कंपनी जिम्नी का नया हेरिटेज वेरिएंट लेकर आई है। इसमें हेरिटेज लोगो के साथ बॉडी पर विशेष डिकल्स, यूनिक कार्गो ट्रे और रेड मड फ्लैप शामिल हैं। जिम्नी एक्सएल हेरिटेज व्हाइट, शिफॉन आइवरी के साथ ब्लूश ब्लैक पर्ल रूफ, वुडन ग्रीन, ब्लूश ब्लैक पर्ल और ग्रेनाइट ग्रे मेटैलिक कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

सुजुकी जिम्नी एक्सएल की ताकत जानिए 
5-डोर जिम्नी भारत में बनाई जाती है और इसका एक्सपोर्ट ऑस्ट्रेलिया में होता है। नए वेरिएंट में इंडियन मॉडल के जैसा 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है। हालांकि, इसे 100hp और 130Nm का टॉर्क पैदा करने के लिए थोड़ा अलग तरीके से ट्यून किया गया है, जो भारत के मॉडल से 5hp और 4Nm कम है। जिम्नी हेरिटेज सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ मिल रहा है, लेकिन एसयूवी को 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक के साथ भी पेश किया है।

Jimny XL Heritage के फीचर्स क्या हैं?
जिम्नी एक्सएल में 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, हिल-होल्ड कंट्रोल, हिल-डिसेंट कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, 6 एयरबैग, एलईडी हेडलाइट्स जैसे फीचर मिलेंगे। इंडियन-स्पेक मॉडल के अलावा जिम्नी एक्सएल को लोकल सिक्योरिटी स्टैंडर्ड के हिसाब से ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग (एईबी) के साथ एडीएएस सूट के साथ डिजाइन किया गया है।

भारत में कितने हैं सुजूकी जिम्नी के दाम?
भारत में सुजूकी जिम्नी की कीमत 12.74 लाख-14.95 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच है। एसयूवी पर अभी MY2023 यूनिट के लिए 1.50 लाख रुपए के डिस्काउंट के साथ बेची जा रही है। जबकि इसके नए MY2024 मॉडल पर 50,000 रुपए की नगद छूट मिल रही है।

(मंजू कुमारी)

5379487