Logo
election banner
New Gen Maruti Swift: मारुति ने अपनी अपकमिंग न्यू 4th जनरेशन स्विफ्ट की ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। ग्राहक इसे 11,000 रुपए का टोकन अमाउंट देकर कंपनी की ऑफिशिल वेबसाइट या फिर डीलरशिप पर जाकर बुक कर सकते हैं।

(मंजू कुमारी)
New: Gen Maruti Swift: मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ( Maruti Suzuki) गुरुवार (9 मई) को भारत में अपनी न्यू जनरेशन स्विफ्ट लॉन्च करेगी। मारुति ने अपनी अपकमिंग न्यू 4th जनरेशन स्विफ्ट की ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। ग्राहक इसे 11,000 रुपए का टोकन अमाउंट देकर कंपनी की ऑफिशिल वेबसाइट या फिर डीलरशिप पर जाकर बुक कर सकते हैं। हालांकि, कुछ समय पहले इसकी अनऑफिशियल बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी थी। बता दें कि ऑल न्यू जनरेशन न्यू स्विफ्ट में मजेदार ड्राइविंग के एक्सपीरियंस के लिए कई शानदार फीचर्स को जोड़ा गया है। 

बाजार की सबसे पॉपुलर कार
स्विफ्ट भारतीय बाजार में मिलने वाली पॉपुलर कार है। लॉन्चिंग से अब तक इकी 29 लाख से ज्यादा यूनिट बिक चुकी हैं। मारुति सुज़ुकी इंडिया के सीनियर एग्जिक्यूटिव ऑफिसर, मार्केटिंग एंड सेल्स, पार्थो बनर्जी ने कहा, “मारुति सुज़ुकी के लिए स्विफ्ट एक सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड रहा है। यह एक ऐसा ब्रांड है जिसने बदलते समय के साथ ग्राहकों की अपेक्षाओं पर खरा उतरते हुए अपने में बड़े बदलाव किए हैं। इस पॉपुलर स्विफ्ट ने लगातार बाजार में अपनी मजबूत पकड़ बनाई है। एपिक न्यू स्विफ्ट को अपने बहुचर्चित स्पोर्टी डीएनए के साथ पेश किया गया है।

OTP से बुकिंग होकी कन्फर्म
इस कार की ऑफिशियल ऑनलाइन बुकिंग के लिए ग्राहकों को वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपको सबसे पहले अपना पूरा नाम और मोबाइल नंबर देना होगा। इसके बाद आपके फोन पर एक OTP आएगा। OTP डालने के बाद नया पेज ओपन होगा। जहां आपको बुकिंग से जुड़ी दूसरी डिलेट सब्मिट करना होंगी। आखिर में आपको 11,000 रुपए का पेमेंट करना होगा। इस तरह आपकी बुकिंग कन्फर्म हो जाएगी।

नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट ज्यादा लंबी होगी
नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट के डायमेंशन की बात करें मौजूदा मॉडल की तुलना में इसकी लंबाई 15mm लंबी है। इसका व्हीलबेस 2,450mm ही रहेगा। इसके साथ इसमें इसमें 15-इंच एलॉय व्हील मिलने की उम्मीद है। एक अन्य महत्वपूर्ण चेंजेस सी-पिलर पर लगे डोर हैंडल में किया गया है। अब इसमें रेगुलर रियर डोर हैंडल मिलते हैं। पीछे के अपडेट में नई टेल लाइट्स, फ्रेश बम्पर और एक रूफ स्पॉइलर शामिल हैं। इसमें कुछ नए कलर्स ऑप्शन को भी शामिल किया जा सकता है। साथ ही, कार में अब ज्यादा हिस्से पर LED लाइट ही देखने को मिलेंगी।

न्यू जनरेशन स्विफ्ट के मिलेंगे कई एडवांस फीचर
मारुति अब स्विफ्ट में स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग देगी। न्यू जनरेशन मारुति स्विफ्ट में आर्कमिस साउंड सिस्टम के साथ 9-इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट मिलेगा। कंपनी कंपनी न्यू जनरेशन स्विफ्ट को लग्जरी बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। पैसेंजर के कम्फर्ट के लिए अब इस कार में रियर पैसेंजर्स के लिए भी AC वेंट्स मिलेंगे। इसमें वायरलेस फोन चार्जर की सुविधा भी मिलेगा। खास बात ये है कि वायरलेस फोन चार्जर बलेनो, एर्टिगा, XL6 जैसी महंगी कारों में भी नहीं मिलता है। कंपनी नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट में सुज़ुकी कनेक्ट भी देगी। ये टेलीमैटिक्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस है।

नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट में हाइब्रिड इंजन
कंपनी इस कार में नया Z सीरीज, 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर इंजन दे सकती है। यह 12V माइल्ड-हाइब्रिड सेटअप के साथ आता है। उम्मीद है कि इस इंजन के साथ इसका माइलेज भी बढ़ जाएगा। मौजूदा थर्ड जेन स्विफ्ट में K सीरीज डुअल जेट, डुअल VVT पेट्रोल इंजन मिलता है। यह 89.73 PS और 113 Nm जनरेट करता है। मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ इसका माइलेज 22.38 किमी/लीटर और AGS ट्रांसमिशन के साथ 22.56 किमी/लीटर है। माइल्ड-हाइब्रिड इंजन के साथ इसका माइलेज 26 किमी/लीटर से ज्यादा हो सकता है। इसे ADAS जैसे फीचर से लैस किया जा सकता है।

5379487