Logo
election banner
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इसी साल अपनी नेक्सट जनरेशन डिजायर सेडान लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी इस कार की लगातार टेस्टिंग कर रही है। माना जा रहा है कि टेस्टिंग पूरी होने के बाद इसे साल के आखिर तक लॉन्च कर दिया जाएगा।

(मंजू कुमारी)
मारुति सुजुकी इंडिया इसी साल अपनी नेक्सट जनरेशन डिजायर सेडान लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी इस कार की लगातार टेस्टिंग कर रही है। माना जा रहा है कि टेस्टिंग पूरी होने के बाद इसे साल के आखिर तक लॉन्च कर दिया जाएगा। इसके नए फोटो से पता चलता है कि अपकमिंग डिजायर में मौजूदा मॉडल की तुलना में कई ज्यादा और बेहतर फीचर्स मिलेंगे। कंपनी पहली बार अपनी इस सेडान में सिंगल-पैन सनरूफ का इस्तेमाल भी कर सकती है। हालांकि, इसमें ज्यादातर फीचर्स न्यू जनेरशन स्विफ्ट से लिए जाएंगे। जो कंपनी 9 मई को भारतीय बाजार में लॉन्च करने वाली है।

नेक्स्ट जेन डिजायर का डिजाइन
नेक्स्ट जनरेशन मारुति डिजायर में बड़ी फ्रंट ग्रिल, नई LED हेडलाइट और टेललाइट, अपडेटेड बंपर और नए 5-स्पोक एलॉय व्हील के साथ स्पोर्टी लुक दिया जाएगा। कंपनी इसमें कुछ नए कलर्स भी जोड़ सकती है। इसे प्रीमियम लुक देने के लिए कंपनी बड़ी विंडो भी दे सकती है। फिलहाल इसके डायमेंशन के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है, लेकिन इसमें बूट स्पेस भरपूर मिलेगा।

नेक्स्ट जेन डिजायर का इंटीरियर
नेक्स्ट जनरेशन मारुति डिजायर में अब कंपनी बड़ा इन्फोटेनमेंट सिस्टम दे सकती है। मौजूदा मॉडल में 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट मिलता है। इसे रिप्लेस करके कंपनी 9-इंच का सिस्टम लगा सकती है। इस इन्फोटेनमेंट को नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट में भी देखा गया है। इसके अलावा, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के लिए इसमें वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट भी मिलेगा। कार में वायरलेस चार्जर भी दिया जा सकता है।

नेक्स्ट जेन डिजायर की सेफ्टी
बात करें इसके सेफ्टी फीचर्स की तो कंपनी इसमें 6 एयरबैग की सेफ्टी को स्टैंडर्ड कर सकती है। यानी इसके बेस वैरियंट में भी 6 एयरबैग मिलेंगे। इसके अलावा, कंपनी अपनी कई कारों में मिलने वाले 360-डिग्री कैमरा को भी दे सकती है। इसे बलेनो, ब्रेजा, ग्रैांड विटारा जैसे मॉडल में दिया जा रहा है। उम्मीद तो इस बात की भी है कि इसमें ADAS की सेफ्टी भी मिल सकती है। 

नेक्स्ट जेन डिजायर का इंजन
अब बात करें अपकमिंग डिजायर में मिलने वाले इंजन की तो इसमें Z-सीरीज 1.2-लीटर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जो 82bhp की पावर और 108Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इंजन को ट्रांसमिशन के लिए इसे 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। माना जा रहा है कि इसकी शुरुआती कीमत 7 लाख के आसपास रहेगी। मौजूदा मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 6.56 लाख रुपए है।
 

5379487