Logo
Car Tips: कार के टायरों को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए कुछ जरूरी उपाय अपनाएं। इससे आप न सिर्फ टायरों की उम्र बढ़ा सकते हैं बल्कि पैसे भी बचा सकते हैं।

Car Tips: अक्सर लोगों की लापरवाही के कारण कार के टायर जल्दी खराब होने लगते हैं। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि किन चार कारणों से कार के टायर जल्दी खराब होते हैं और इनको ध्यान में रखते हुए टायर की उम्र कैसे बढ़ाई जा सकती है। इन उपायों को अपनाकर आप अपने टायरों की उम्र बढ़ा सकते हैं और लंबे समय तक नए टायर खरीदने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इससे न सिर्फ आपकी गाड़ी की परफॉरमेंस बेहतर होगी बल्कि आप पैसे भी बचा सकेंगे।

1. सही प्रैशर मेंटेन करें
टायर में हवा का सही प्रैशर बनाए रखना बेहद जरूरी है। कई बार लोग इस पर ध्यान नहीं देते और टायर में हवा का प्रैशर सही नहीं रखते। इससे टायर जल्दी घिसने लगते हैं, इंजन पर भी ज्यादा दबाव पड़ता है और ईंधन की खपत भी बढ़ जाती है। नियमित रूप से टायर प्रैशर चेक करें और निर्माता द्वारा सुझाए गए प्रैशर पर रखें।

2. नियमित अलाइनमेंट और बैलेंसिंग करवाएं
टायरों की उम्र बढ़ाने के लिए व्हील अलाइनमेंट और बैलेंसिंग बेहद महत्वपूर्ण है। समय पर यह काम न कराने से टायर असमान रूप से घिसते हैं, जिससे उनकी उम्र कम हो जाती है। हर 5,000 से 10,000 किलोमीटर पर अलाइनमेंट और बैलेंसिंग करवाना सुनिश्चित करें।

3. तेज ब्रेकिंग और एक्सीलीरेशन से बचें
तेज ब्रेकिंग और अचानक एक्सीलीरेशन से टायर तेजी से घिसते हैं। जब आप अचानक ब्रेक लगाते हैं या तेजी से स्पीड बढ़ाते हैं, तो टायरों पर अधिक दबाव पड़ता है, जिससे उनकी उम्र कम हो जाती है। नरम ब्रेकिंग और धीमे एक्सीलीरेशन की आदत डालें।

4. टायर रोटेशन करें
टायर रोटेशन से सभी टायर एक समान रूप से घिसते हैं। यह प्रक्रिया हर 10,000 किलोमीटर पर करनी चाहिए। इससे टायरों की लाइफ बढ़ती है और सभी टायर एक समान रूप से घिसते हैं। नियमित टायर रोटेशन से टायर लंबे समय तक चलते हैं।

(मंजू कुमारी)
 

jindal steel hbm ad
5379487