Logo
Car Tips: कई बार कारों की सुरक्षा के लिए अपनाई गई तकनीक कार के लिए खतरा बन सकती है। अभी ज्यादातर कार मालिकों को पता नहीं है कि इसी टेक्नोलॉजी के चलते कार हैक हो सकती है।

Car Tips: मौजूदा डिजिटल युग में कंपनियों को कारों में सिक्योरिटी फीचर्स बढ़ाए हैं। हालांकि, इसके बावजूद कार मालिकों को हमेशा डर रहता है कि कहीं उनकी ड्रीम कार चोरी न हो जाए। कई बार कारों की सुरक्षा के लिए अपनाई गई तकनीक कार के लिए खतरा बन सकती है। अभी ज्यादातर कार मालिकों को पता नहीं है कि इसी टेक्नोलॉजी के चलते कार हैक हो सकती है। इन उपयों को अपना कर आप कार को साइबर अटैक से बचा सकते हैं। 

1) अपनी कार का सॉफ्टवेयर अपडेट रखें:
निर्माता द्वारा जारी किए गए सभी सॉफ़्टवेयर और फर्मवेयर अपडेट इंस्टॉल करें। ये अपडेट अक्सर सुरक्षा मुद्दों को ठीक करने के लिए जारी किए जाते हैं।

2) सिक्योर कनेक्शन का उपयोग करें:
जब भी संभव हो, केवल सिक्योर और विश्वसनीय नेटवर्क का उपयोग करें। पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होने से बचें क्योंकि ये असुरक्षित हो सकते हैं।

3) स्ट्रॉन्ग पासवर्ड का उपयोग करें:
अगर आपकी कार का सिस्टम पासवर्ड प्रोटेक्शन की अनुमति देता है, तो एक मजबूत और यूनिक पासवर्ड का उपयोग करें। अपने पासवर्ड को नियमित रूप से बदलते रहें।

4) ओबीडी-II पोर्ट की सुरक्षा करें:
ओबीडी-II पोर्ट का उपयोग केवल विश्वसनीय मैकेनिक द्वारा ही करें। इसे लॉक रखने के लिए एक ओबीडी-II लॉक खरीदें ताकि इसे अनधिकृत एक्सेस से सुरक्षित रखा जा सके।

5) ब्लूटूथ और वाई-फाई बंद रखें:
जब भी आप इन सुविधाओं का उपयोग नहीं कर रहे हों, ब्लूटूथ और वाई-फाई को बंद रखें। यह अनधिकृत एक्सेस की संभावना को कम करता है।

6) मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (MFA) का उपयोग करें:
संभव हो तो अपनी कार के डिजिटल सिस्टम के लिए मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का उपयोग करें।

7) विश्वसनीय ऐप्स और सर्विसेस का ही उपयोग करें:
केवल आधिकारिक और विश्वसनीय ऐप्स और सेवाओं का उपयोग करें। अनजान और अनधिकृत ऐप्स को अपने कार के सिस्टम में एक्सेस न दें।

8) साइबर सुरक्षा अवेयरनेस बढ़ाएं:
खुद को और अपने परिवार के सदस्यों को साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक बनाएं। जानें कि कैसे साइबर हमलों से बचा जा सकता है और किन चीज़ों से सावधान रहना चाहिए।

9) पार्किंग और सुरक्षा:
अपनी कार को सुरक्षित स्थानों पर पार्क करें। पार्किंग के दौरान कार के सभी दरवाजे और खिड़कियाँ बंद रखें।

10) सुरक्षा अनुसंधान:
 साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा जारी की गई सलाह और रिपोर्टों को पढ़ें और अपनी कार की सुरक्षा के लिए उनके सुझावों का पालन करें।

(मंजू कुमारी) 
 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487