Logo
Car Driving Tips: कुछ गलत आदतें कार की परफार्मेंस पर बुरा असर डालती हैं। नए ड्राइवर्स को हमेशा याद रखना चाहिए कि आपकी गलतियां बड़े खर्चे का कारण बन सकती हैं।

Car Driving Tips: कार खरीदना हर इंसान का एक सपना होता है। इसमें आपके जीवन का मोटी रकम भी खर्च हो जाती है। इसलिए कार चलाते वक्त सावधानियां बरतना जरूरी है, क्योंकि कार, एक महत्वपूर्ण निवेश है। अगर इसकी देखभाल और सही इस्तेमाल से आप इसका लंबे समय तक आनंद उठा सकते हैं। लेकिन कई बार हमारी गलत आदतें हमारी कार की लाइफ को कम कर सकती हैं। यहां हम उन 5 आदतों के बारे में बताएंगे, जिन्हें कार चलाने के दौरान ध्यान में रखना चाहिए। 

1) क्लच पर अधिक दबाव: 
अक्सर हमें लोग देखने को मिलते हैं, जो कार को रोकने के लिए क्लच पर अत्यधिक दबाव बनाते हैं। इससे न केवल क्लच, बल्कि इंजन पर भी बुरा असर पड़ता है। इसकी बजाय, हमेशा कार को न्यूट्रल करें और हैंडब्रेक का उपयोग करें। इससे गाड़ी की परफॉर्मेंस बढ़ेगी। 

2) सही स्पीड पर सही गियर का इस्तेमाल: 
अपनी गाड़ी को कभी भी स्लो करने के लिए चेंज किए गियर में ही तेज स्पीड के साथ न चलाएं। ऐसा करना इंजन पर बुरा असर डाल सकता है। इससे गियर, सिलेंडर हेड और क्लच के खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए स्पीड के मुताबिक ही गियर इस्तेमाल करें। 

3) तुरंत इंजन बंद न करें: 
गाड़ी के इंजन को तुरंत बंद कर देना उसके लिए हानिकारक हो सकता है। इसे कम से कम 20 से 30 सेकंड तक रुकने के बाद ही बंद करना चाहिए। लेकिन यह खासतौर पर लॉन्ग ड्राइविंग के दौरान ही ध्यान रखना चाहिए।

4) क्लच या ब्रेक को फुट्रेज समझना: 
कई बार हम अपने कार के क्लच या ब्रेक को फुट्रेज समझ बैठते हैं, जो उनकी कार को कमजोर बना सकता है। ध्यान रखें कि यह आपके पैर रखने का स्टैंड नहीं है। इससे क्लच और ब्रेक के पैड्स जल्दी घिसने की आशंका बनी रहती है। 

5) गियर बॉक्स पर हाथ न रखें:
गियर बॉक्स पर हाथ रखना आपकी कार को नुकसान पहुंचा सकता है। गियर बॉक्स के लिवर और शिफ्टिंग रेल्स को हाथ रखने से बचें। इससे कार को नुकसान हो सकता है। अगर आप गियर के ऊपर हाथ रखेंगे तो शिफ्टिंग रेल्स नीचे की ओर दबा रहेगा और गियर बॉक्स को नुकसान होगा। 

(मंजू कुमारी)

5379487