Logo
election banner
कंपनी 2025 तक 5 से 6 CNG बाइक उतारने का प्लान बना रही है। कंपनी ने बताया कि वो पेट्रोल की तुलना में लोगों के राइडिंग CNG से आसान और सस्ती बनाना चाहती है।

(मंजू कुमारी)
बजाज अपनी नई मोटरसाइकिल पल्सर NS400Z लॉन्च कर चुकी है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.85 लाख रुपए है। सेगमेंट के हिसाब से इसकी कीमत काफी कम है। कंपनी ने इस इवेंट में अपनी और दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल लॉन्चिंग डेट भी बता दी। ये मोटरसाइकिल 18 जून को लॉन्च की जाएगी। अब खबर आ रही है कि कंपनी 2025 तक 5 से 6 CNG बाइक उतारने का प्लान बना रही है। कंपनी ने बताया कि वो पेट्रोल की तुलना में लोगों के राइडिंग CNG से आसान और सस्ती बनाना चाहती है।

हर महीने 20 हजार CNG बाइक बेचने का लक्ष्य
बजाज ने यह भी साफ कर दिया है कि वह शुरुआती दिनों में ऑरप्शन फ्यूल से चलने वाले इस टू-व्हीलर का लिमिटेड प्रोडक्शन के लिए मार्केट की स्टडी करेगी। यदि मार्केट में CNG मोटरसाइकिल को ग्राहकों की तरफ से अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है तब इसका प्रोडक्शन बढ़ाया जाएगा। सारी बातें इसकी डिमांड से जुड़ी हुई हैं। कंपनी ने हर महीने 20,000 CNG मोटरसाइकिल बेचने का लक्ष्य तैयार किया है।

CNG कारों के मार्केट शेयर से मिला आइडिया
बजाज के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने एक न्यूज चैलन से  बात करते हुए बताया कि CNG से चलने वाली कारों की बिक्री में मारुति सुजुकी के पास 27% मार्केट शेयर है। इस बात को ध्यान रखते हुए हम CNG मोटरसाइकिल सेगमेंट में उतरने का प्लान बना रहे हैं। उनका अनुमान है कि CNG मोटरसाइकिल का बाजार सालाना लगभग 1.5 लाख यूनिट तक पहुंच सकता है। भारत में हर महीने लगभग 6 लाख मोटरसाइकिल बिक रही हैं।

करीब 70,000 रुपए में आएगी CNG बाइक
बजाज अपनी पहली CNG मोटरसाइकिल में 100 से 125cc का इंजन इस्तेमाल कर सकती है। फिलहाल इसके नाम पर सस्पेंस है, लेकिन इसका नाम ट्रैकर, ग्लाइडर या मैराथन में से एक रखा जा सकता है। इसमें पेट्रोल के साथ CNG के लिए बड़ा टैंक मिलेगा। इसमें सस्पेंशन के लिए आगे टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और पीछे मोनोशॉक यूनिट होगी। इसमें डिस्क ब्रेक, नकल गार्ड, लंबी सीट, अलॉय व्हील, डिजिटल क्लस्टर, सिंगल-चैनल ABS जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 70,000 रुपए के करीब हो सकती है।
 

5379487