Logo
election banner
लोगों को अभी से जून का इंतजार होने लगा है। जून में ऑटो इंडस्ट्री के अंदर बड़ी क्रांति आने वाली है। दरअसल, जून में बजाज देश की पहली CNG मोटरसाइकिल लॉन्च करने वाली है।

(मंजू कुमारी)
आधा अप्रैल भी खत्म नहीं हुआ, लेकिन लोगों को अभी से जून का इंतजार होने लगा है। जून में ऑटो इंडस्ट्री के अंदर बड़ी क्रांति आने वाली है। दरअसल, जून में बजाज देश की पहली CNG मोटरसाइकिल लॉन्च करने वाली है। पहले इसके लॉन्चिंग मंथ को लेकर कुछ अटकलें थी, लेकिन कंपनी के एमजी रजीव बजाज ने इसके लॉन्चिंग की पुष्टि कर दी है। भले ही इसकी लॉन्चिंग में अभी डेढ़ महीने का इंतजार है, लेकिन इसके फीचर्स की डिटेल से सस्पेंस उठ चुका है। अपने बेहतरीन माइलेज की दम पर ये इंडस्ट्री में नया माइलेस्टोन सेट कर सकती है। 

110cc का इंजन मिलने की उम्मीद
बजाज की इस CNG मोटरसाइकिल को कई मौके पर टेस्टिंग के दौरान कैमरे में भी कैद किया गया है। कंपनी के पास एंट्री-लेवल कम्यूटर सेगमेंट में प्लैटिना और CT मोटरसाइकिल सबसे ज्यादा माइलेज देती है। इनकी ARAI सर्टिफाइट रेंज 70Km/l है। CNG मोटरसाइकिल का माइलेज इनसे कहीं ज्यादा होगा। बजाज अपनी ही फैमिली की दूसरी मोटरसाइकिल से इसमें 110cc का इंजन उधार ले सकती है। पेट्रोल पर यह इंजन अधिकतम 8.6 पीएस की पावर और 9.81 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। बस CNG के हिसाब से इंजन को अलग ट्यून किया जाएगा।

100 से 120 Km होगा माइलेज
इस मोटरसाइकिल की सबसे बड़ी USP इसका माइलेज होगा। फिलहाल इसके माइलेज को लेकर पुख्ता डिटेल नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि ये एक किलो CNG में 100 से 120 Km का माइलेज दे सकती है।  अपनी इसी USP के चलते ये सेगमेंट में ना सिर्फ आगे निकल सकती है, बल्कि हीरो स्प्लेंडर जैसी सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल के लिए खतरा भी पैदा कर सकती है। इस बाइक में एक डेडिकेटेड स्विच मिल सकता है, जो यूजर को CNG से पेट्रोल या पेट्रोल से CNG पर जाने की परमिशन देगा। CNG टैंक सीट के नीचे स्थित होगा, जबकि पेट्रोल टैंक अपनी सामान्य स्थिति में होगा।

नॉर्मल बाइक जैसे सभी फीचर्स मिलेंगे
इस मोटरसाइकिल के दोनों हिस्सों पर 17-इंच के व्हील और 80/100 ट्यूबलेस टायर्स मिलने की उम्मीद है। फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम कॉम्बो कॉम्बिनेशन के साथ मिल सकते हैं। सस्पेंशन सेटअप में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे एक मोनोशॉक यूनिट शामिल रहेगी। इसके ABS और नॉन-ABS दोनों वैरिएंट पेश किए जा सकते हैं। CNG मोटरसाइकिल में गियर इंडिकेटर, गियर गाइडेंस और ABS इंडिकेटर जैसी डिटेल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की उम्मीद है। स्पाई शॉट्स में LED हेडलाइट देखी जा सकती है। कंपनी हर साल करीब 1 से 1.20 लाख CNG बाइक का प्रोडक्शन करेगी।
 

5379487