Logo
Electric SUV: देश में मौजूद किफायती इलेक्ट्रिक कारें और एसयूवी में से तीन टाटा मोटर्स की हैं, जबकि सिट्रोएन और एमजी की एक-एक गाड़ी शामिल है।

Electric SUV: महंगाई के दौर में कार चलाने के लिए ईंधन खर्च हर किसी की जेब पर भारी पड़ रहा है। ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल (EVs) एक बेहतर विकल्प हो सकती हैं। हालांकि, इसके लिए पब्लिक चार्जिंग के बुनियादी ढांचे को डेवलप होने में अभी लंबा रास्ता तय करना है। अगर आप शहरी माहौल में रहते हैं और घर/ऑफिस में चार्जिंग तक पहुंच है तो ईवी आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। आइए जानते हैं भारत में फिलहाल 5 किफायती कारें कौन सी हैं, जो शहरी आवागमन के लिए आपके लिए फायदे का सौदा साबिक हो सकती हैं। 

1) एमजी कॉमेट ईवी (MG Comet EV)
कीमत: 6.99 से 9.14 लाख रुपए
एक सख्त शहरी इंसान के लिए कॉमेट शानदार है। इसके कॉम्पैक्ट डायमेंशन इसे यूजफुल बनाते हैं और इसमें बहुत सुंदर अपील है। छोटी बैटरी लिमिट और सड़कों के लिए सवारी की गुणवत्ता बढ़िया है। इसमें केबिन आरामदायक है। 

2) टाटा टियागो ईवी (Tata Tiago EV)
कीमत: 7.99 से 11.89 लाख रुपए
टियागो ईवी अपने सहज पावरट्रेन, शानदार राइडिंग क्वालिटी और कीमत के बदले मूल्य के साथ ईवी की दुनिया में एक समझदार सौदा है। यह शहर के लिए कॉम्पैक्ट है, इसमें बेहतर रेंज और शानदार तरीके से तैयार इंटीरियर है। 

3) सिट्रोएन eC3 (Citroen eC3)
कीमत: 11.61 से 13.35 लाख रुपए
इसकी बॉक्सनुमा डिजाइन चार लोगों के लिए बैठने के लिए पर्याप्त स्पेस देती है। इसमें आकर्षक इंटीरियर और अच्छी रेंज मिलती है, लेकिन परफॉर्मेंस थोड़ा नीरस है और इसमें सुविधाओं की साफ तौर पर कमी है। कीमत ज्यादा होने से इसके खरीदार कम ही हैं। 

4) टाटा टिगोर ईवी (Tata Tigor EV)
कीमत: 12.49 से 13.75 लाख रुपए
टियागो ईवी के ऊपर एक बूट जोड़ने के अलावा, टिगोर ईवी में थोड़ी बड़ी बैटरी मिलती है। इसकी रेंज और परफॉर्मेंस थोड़ी बेहतर है। इसमें शानदार सवारी, केबिन फैसिलिटी और पावरट्रेन बढ़िया है। लेकिन टियागो ईवी के मुकाबले कीमत को सही ठहराना मुश्किल है।

5) टाटा पंच ईवी (Tata Punch EV)
कीमत: 10.99 से 15.49 लाख रुपए
पंच ईवी टाटा समूह की सबसे शानदार ईवी है। यह सुविधाओं से भरपूर है, इसमें मजबूत परफॉर्मेंस, शानदार सवारी और कंप्लीट रेंज है। 190 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है। इसमें एकमात्र कमी पीछे की तंग सीट है।

(मंजू कुमारी)

5379487