Logo
election banner
Pizza Sauce Recipe: पिज्जा पर लगा सॉस इस फास्ट फूड के स्वाद को बेहद बढ़ा देता है। आप घर पर ही मिनटों में मार्केट जैसा पिज्जा सॉस तैयार कर सकते हैं।

Pizza Sauce Recipe: पिज्जा देखते ही बच्चों से लेकर बड़ों तक के मुंह में पानी आ जाता है। पिज्जा के ऊपर की गई टॉपिंग के साथ पिज्जा सॉस की लेयरिंग इस फास्ट फूड का स्वाद बढ़ा देती है। पिज्जा सॉस के बिना पिज्जा बेस्वाद सा महसूस होता है। पिज्जा सॉस का उपयोग पिज्जा के अलावा कई अन्य स्नैक्स में किया जा सकता है। आप अगर बाजार जैसा पिज्जा सॉस घर पर तैयार करना चाहते हैं तो मिनटों में इसे बना सकते हैं। इस टेस्टी सॉस से सिंपल फूड का टेस्ट भी बढ़ सकता है। 

पिज्जा सॉस बनाने के लिए हमेशा पके हुए लाल टमाटरों का ही उपयोग करना चाहिए। इसमें पड़ने वाले इंग्रेडिएंट्स सॉस का स्वाद बढ़ाने के लिए काफी हैं।

इसे भी पढ़ें: Kele Ka Raita: बूंदी का रायता छोड़ें, गर्मी में बनाएं केले का रायता, लाजवाब स्वाद के साथ मिलेगा भरपूर पोषण

पिज्जा सॉस के लिए सामग्री
लाल टमाटर - 6
प्याज बारीक कटा - 1/2
लहसुन कलियां बारीक कटी - 3-4 
लाल मिर्च पाउडर - 3/4 टी स्पून
अजवाइन - 1/2 टी स्पून
हरी  मिर्च कटी - 1
मक्खन - 1/2 टेबलस्पून
तुलसी पत्ते बारीक कटे - 2 टेबलस्पून
तेल - 2 टी स्पून
चीनी - 3/4 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

पिज्जा सॉस बनाने की विधि
पिज्जा सॉस बनाने के लिए हमेशा लाल पके टमाटर इस्तेमाल करें। सबसे पहले टमाटर को पानी से धोएं और फिर उसके निचले हिस्से में क्रॉस का चीरा लगाएं। इसके बाद एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें टमाटर डालकर ब्लांच करें। बर्तन को ऊपर से ढंक दें और टमाटरों को 4-5 मिनट तक उबलने दें। इतने वक्त में टमाटर के ऊपर का छिलका अलग होने लगेगा। 

इसके बाद गैस बंद कर दें और टमाटरों को पानी से निकालकर ठंडा होने दें। जब टमाटर ठंडे हो जाएं तो उनके ऊपर का छिलका उतार लें। इसके बाद 6 टमाटरों में से 3 को लें और उन्हें मिक्सर जार में डालकर पीस लें और प्यूरी तैयार कर लें। वहीं, बाकी बचे 3 टमाटरों को काटें और उनके बीजों को अलग कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Mango Shrikhand: गर्मी की स्पेशल स्वीट डिश है मैंगो श्रीखंड, स्वाद में लाजवाब, बनाने में है बेहद आसान

अब एक नॉन स्टिक पैन में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें बारीक कटी लहसुन कलियां डालें और सॉट करें। कुछ देर बाद तेल में बारीक कटी प्याज डालें और चलाते हुए भूनें। जब प्याज का रंग बदलने लगे तो इसमें बीज निकले हुए कटे टमाटर डाल दें और पकाएं। टमाटर को नरम होने तक पकाएं। बीच-बीच में हल्का मैश करते जाएं। 

टमाटर नरम होने के बाद इसमें पहले से तैयार टमाटर प्यूरी को डाल दें और उसमें उबाल आने दें। इसके बाद कड़ाही में मिर्च पाउडर, अजवाइन, हरी कटी मिर्च, चीनी, तुलसी के पत्ते और स्वादानुसार नमक डालकर सभी सामग्रियों को प्यूरी के साथ मिलाएं। इसके बाद सॉस में उबाल आने दें। सॉस को बर्तन ढककर तब तक पकाएं जब तक कि उसमें गाढ़ापन न आ जाए। 

इसे भी पढ़ें: Himachali Mahani Recipe: कैसे बनाएं गर्मियों की बेस्ट ड्रिंक कच्चे आम की हिमाचली महानी, देखें वीडियो

सॉस को पकाने के दौरान गैस की फ्लेम धीमी कर दें। जब सॉस गाढ़ा हो जाए तो उसमें मक्खन डाल दें। चम्मच से मक्खन को सॉस के साथ ठीक से मिक्स कर दें। इसके बाद गैस बंद करें, पिज्जा, पास्ता या सैंडविच बनाने के लिए पिज्जा सॉस बनकर रेडी हो चुका है। 

5379487