Logo
अवैध जैविक खाद बेचने वाले आरोपियों को कृषि विभाग के अफसरों ने पकड़ा। कृषि विभाग लगातार इन मामलों का निरीक्षण कर रही है। 

दीपेश पंद्रो-मोहला। कलेक्टर एस.जयवर्धन के निर्देशानुसार खरीफ सत्र शुरू होने से पहले जिले में उर्वरक, खाद, बीज, दवाओं की व्यवस्था के साथ ही वितरण सुनिश्चित की जा रही है। कलेक्ट जयवर्धन ने कृषि विभाग, सहकारिता विभाग और विपणन संघ की जिला स्तर की बैठकों की समीक्षा की। इसी कड़ी में आकांक्षी जिला होने के कारण राज्य से बाहर के लोगों के अवैध कृषि रसायनों के विक्रय में रोक लगाने के लिए कृषि विभाग निरीक्षण और गुणवत्ता परीक्षण का काम किया जा रहा है। इससे जिले के किसानों को गुणवत्तायुक्त कृषि सामग्रियां मिल सके। 

वहीं मोहला विकासखंड के हर्रोटोला गांव में 486 बोरी (243 क्विंटल) अवैध जैविक खाद पकड़ा गया था। इसमें राजस्थान के तीन युवक किसानों को अवैध तरीके से खाद बेचने की तैयारी में थे। लेकिन कृषि विभाग ने ट्रक सहित जैविक खाद जब्त कर लिया। इस दौरान सुपरवाइजर खाद के सभी दस्तावेज लेकर जंगल की तरफ फरार हो गया। पकड़े गए दो आरोपियों से पूछताछ पर उन्होंने कंपनी की ओर से किसानों को जैविक खाद के बारे में बताकर आर्डर लेने की बात कही। उन्होंने बताया कि, आर्डर मिलने पर किसानों से एडवांस पैसे लेकर ऑर्डर सप्लाई करने वाले थे। इससे पहले ही कृषि विभाग ने उन्हें पकड़ लिया। 

किसानों को अवैध खाद बेचने की फिराक में आरोपी

इसी तरह से विकासखंड अं. चौकी के मेटेपार गांव में जैव उत्प्रेरकों का अवैध भंडारण कर किसानों को बेचने का प्लान था। लेकिन कृषि विभाग ने भंडारण होते समय ही आरोपियों को पकड़ लिया। आरोपी कंपनियों और गिरोह से सीधे किसानों को अवैध जैविक खाद को मनमानी कीमत में बेचकर मुनाफा कमाने की फिराक में हैं। 

5379487