Logo
election banner
Gardening Tips: भिंडी की सब्जी बहुत से लोगों की फेवरेट होती है। ताजी और मुलायम भिंडी को आप घर की क्यारी या गमले में भी उगा सकते हैं। आइए जानते हैं इसे उगाने का तरीका।

Gardening Tips: भिंडी की सब्जी पसंद करने वालों की कमी नहीं है। भिंडी अगर एकदम ताजी और मुलायम हो तो इसका स्वाद और भी बेहतरीन हो जाता है। भिंडी पोषण से भरपूर सब्जी है और इसे कई तरह से बनाया जा सकता है। भिंडी को घर के गमले में भी आसानी से उगाया जा सकता है। आप अगर बागवानी का शौक रखते हैं और घर पर ही भिंडी उगाना चाहते हैं तो ये काम बेहद आसानी से कर सकते हैं। 

घर के बगीचे की क्यारी में या फिर गमले में भिंडी उगाना कोई मुश्किल काम नहीं है। भिंडी का सही तरीके से रोपण और थोड़ी सी देखभाल से ही पौधे में कुछ वक्त में ही भिंडी नजर आने लगेंगी। 

भिंडी उगाने के लिए सामग्री
आप विभिन्न प्रकार के भिंडी के बीजों का चुनाव कर सकते हैं, जैसे कि लंबी भिंडी, हरी भिंडी, या लाल भिंडी। भिंडी को ढीली, जैविक पदार्थों से भरपूर और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है। आप भिंडी को गमले या बगीचे की क्यारी में उगा सकते हैं। जैविक खाद, जैसे कि गोबर की खाद या कम्पोस्ट, भिंडी के पौधों की वृद्धि के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है। नियमित रूप से पानी देना भिंडी के पौधों के लिए महत्वपूर्ण है।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर के गार्डन में लगाएं गुड़हल का पौधा, इस तरीके से तेजी से ग्रो करेगा प्लांट, खिल उठेंगे लाल खूबसूरत फूल

भिंडी उगाने की विधि
बीजों को 24 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। एक गमले या क्यारी में ढीली और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी भरें। बीजों को 1/2 इंच गहरे और 2 इंच की दूरी पर बोएं। बीजों को ढकने के लिए मिट्टी का पतला लेयर लगाएं। मिट्टी को गीला रखें। बीजों को अंकुरित होने में 1-2 सप्ताह लग सकते हैं।

जब अंकुर 2-3 इंच ऊंचे हो जाएं, तो कमजोर पौधों को हटा दें। मिट्टी को नियमित रूप से गीला रखें, लेकिन अधिक पानी न दें। हर 2-3 सप्ताह में पौधों को संतुलित उर्वरक दें। जब पौधे 12 इंच ऊंचे हो जाएं, तो उन्हें सहारे की आवश्यकता होगी। नियमित रूप से खरपतवार निकालते रहें। पौधों को कीटों और बीमारियों से बचाने के लिए जैविक कीटनाशकों का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: खाने का तीखापन बढ़ाकर स्वाद ला देती है हरी मिर्च, जान लें घर के गमले में उगाने का तरीका

भिंडी फूल आने के 2-3 दिन बाद कटाई के लिए तैयार होती है। एक तेज चाकू का उपयोग करके, भिंडी को डंठल सहित काट लें। नियमित रूप से कटाई करने से नई भिंडी उगने में मदद मिलेगी।

इन बातों का भी रखें ख्याल
भिंडी को गर्म और धूप वाली जगह पर उगाना चाहिए। भिंडी को अम्लीय मिट्टी पसंद नहीं है, इसलिए मिट्टी की pH 6.0 से 6.8 के बीच होनी चाहिए। अधिक फसल के लिए, आप 3-4 सप्ताह के अंतराल पर भिंडी के बीज बो सकते हैं। भिंडी के फूल भी खाने योग्य होते हैं, आप इनका भी उपयोग कर सकते हैं।

5379487