Logo
election banner
Gardening Tips: खाने में तीखापन बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। आप हरी मिर्च को आसानी से अपने घर के गार्डन में उगा सकते हैं।

Gardening Tips: गार्डनिंग के शौकीन लोगों की चाहत होती है कि हर सब्जी, फ्रूट उनके आंगन में ही नजर आए। आप भले ही हर चीज घर में नहीं उगा सकते हैं, लेकिन कुछ सब्जियों और फलों को आसानी से घर में उगाया जा सकता है। हरी मिर्च भी उनमें से एक है। आप होम गार्डन में मिर्च की कई किस्मों को आसानी से उगा सकते हैं। थोड़ी सी देखभाल में ही हरी मिर्च पनप जाती है और खाने का स्वाद बढ़ाने लगती है। 

आप अगर नई-नई बागवानी सीख रहे हैं और घर पर इसके लिए जगह भी कम है तो भी गमले में हरी मिर्च को उगाना आसान है। आइए जानते हैं इसे प्लांट करने का सही तरीका। 

हरी मिर्च उगाने की विधि
अच्छी गुणवत्ता वाले हरी मिर्च के बीज चुनें। आप बाजार से विभिन्न किस्मों के बीज खरीद सकते हैं। बीजों को 24 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। एक गमले में अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी भरें। मिट्टी रेतीली-दोमट होनी चाहिए और जल निकासी अच्छी होनी चाहिए। आप बगीचे की मिट्टी और रेत या वर्मीकम्पोस्ट का मिश्रण भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: रूफ गार्डन में उगाएं लौकी की सब्जी, सही देखभाल से 2 महीने में लौकी से लद जाएगी बेल

बुवाई के लिए मिट्टी को थोड़ा गीला करें और बीजों को 1 इंच गहरे और 2 इंच के अंतराल पर बोएं।  बीजों को पानी दें और मिट्टी को नम रखें। बीजों को अंकुरित होने में 7-10 दिन लग सकते हैं। इस दौरान मिट्टी को नम रखें। जैसे-जैसे पौधे बढ़ते हैं, उन्हें नियमित रूप से पानी दें। मिट्टी को सूखने न दें। पौधों को महीने में एक बार गोबर की खाद या वर्मीकम्पोस्ट दें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर पर उगाना चाहते हैं ककड़ी, आसान गार्डनिंग टिप्स फॉलो करें, गमले में पनप जाएंगी Cucumber

पौधों को दिन में कम से कम 6 घंटे धूप की आवश्यकता होती है। पौधों को एफिड्स, थ्रिप्स और सफेद मक्खियों जैसे कीटों से बचाएं। इनसे बचाव के लिए आप नीम का तेल या जैविक कीटनाशक का उपयोग कर सकते हैं। मिर्च के फल 60-90 दिनों में तैयार हो जाते हैं। जब फल हरे और चमकदार हो जाएं तो उन्हें तोड़ लें।

jindal steel Ad
5379487