Logo
election banner
Dhananjay Singh Bail: इलाहाबाद हाई कोर्ट ने जौनपुर के पूर्व बाहुबली सांसद धनंजय सिंह को जमानत दे दी है। बसपा ने उनकी पत्नी श्रीकला को जौनपुर सीट से लोकसभा उम्मीदवार बनाया है।

Dhananjay Singh Bail: इलाहाबाद हाई कोर्ट ने शनिवार, 27 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के जौनपुर के पूर्व बाहुबली सांसद धनंजय सिंह को जमानत दे दी है। पूर्व सांसद छह मार्च, 2024 से जेल में बंद थे। हालांकि, जस्टिस संजय कुमार सिंह की सिंगल बेंच ने धनंजय को बेल देते हुए सजा पर रोक लगाने वाली याचिका को निरस्त कर दिया है। इस वजह से पूर्व सांसद अभी चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। बसपा ने धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह (Shrikala Singh) को जौनपुर सीट से लोकसभा उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में अब, हाईकोर्ट से फैसले से जौनपुर का चुनाव और दिलचस्प हो गया है।

कोर्ट ने सुनाई थी 7 साल की सजा
धनंजय सिंह को जौनपुर की MP-MLA कोर्ट ने 7 साल की सजा सुनाई थी। इसके बाद उन्होंने कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। इस मामले में सुनवाई पूरी होने के बाद कोर्ट ने 25 अप्रैल को फैसला सुरक्षित रख लिया था। अब शनिवार (27 अप्रैल) को कोर्ट ने इस मामले में अपना फैसला सुनाते हुए उन्हें जमानत दे दी है। हालांकि, कोर्ट ने सजा पर रोक लगाने वाली याचिका को निरस्त कर दिया। ऐसे में बाहुबली सांसद धनंजय सिंह चुनाव नहीं लड़ पाएंगे।

क्या है मामला?
दरअसल, पूर्व सांसद धनंजय सिंह पर नमामि गंगे प्रोजेक्ट मैनेजर अभिनव सिंघल के अपहरण और रंगदारी मांगने का आरोप है। जौनपुर की MP-MLA कोर्ट ने इसी मामले में धनंजय सिंह को 7 साल की सजा सुनाई थी। स्पेशल कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल किया था। सुनवाई के दौरान धनंजय के वकीलों ने कहा था कि धनंजय सिंह राजनीतिक साजिश का शिकार हुए है उन्हें फंसाया गया है। इस मामले में सुनवाई करते हुए जस्टिस संजय कुमार सिंह की सिंगल बेंच ने धनंजय सिंह को जमानत दे दी। लेकिन सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

जौनपुर का चुनाव हुआ दिलचस्प
हाई कोर्ट के फैसले से जौनपुर लोकसभा क्षेत्र का चुनाव और दिलचस्प होता दिख रहा है। क्योंकि, बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने जौनपुर लोकसभा से धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह को उम्मीदवार बनाया है। जबकि, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कृपाशंकर सिंह को टिकट दिया है तो वहीं, समाजवादी पार्टी ने बाबू सिंह कुशवाहा को प्रत्याशी बनाया है। अब, धनंजय सिंह जेल से बाहर आने के बाद पत्नी श्रीकला के पक्ष में मजबूती से प्रचार करेंगे। जौनपुर लोकसभा क्षेत्र में छठे चरण (25मई) में मतदान होंगे।

5379487