Logo
election banner
Boondi Kadhi Recipe: राजस्थानी स्टाइल में बनने वाली बूंदी कढ़ी बेहद स्वादिष्ट होती है। आप इसे बहुत सरलता से घर पर भी तैयार कर सकते हैं।

Boondi Kadhi Recipe: भारतीय भोजन में दाल और सब्जी की तरह की कढ़ी का भी विशेष स्थान है। ये ऐसी डिश है जिसे कई तरह से बनाया जाता है। कढ़ी के साथ चावल खाने का तो अलग ही मज़ा होता है। राजस्थानी स्टाइल की बूंदी की कढ़ी को पसंद करने वालों की भी कमी नहीं है। इस कढ़ी का स्वाद जो एक बार चख लेता है वो बार-बार इसे खाए बिना नहीं रह पाता है। सामान्य दिनों के अलावा किसी खास मौके के लिए भी आप बूंदी वाली कढ़ी तैयार कर सकते हैं। 

बूंदी कढ़ी बनाने के लिए सामग्री
बेसन - 1/4 कप
दही - डेढ़ कप
सूखी बूंदी - 1 कप
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून
गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी - 1 टी स्पून
मेथी दाना - 1/4 टी स्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
राई - 1/2 टी स्पन
सौंफ - 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च दो भागों में कटी - 2
लौंग - 2-3
हींग - 1/4 टी स्पून
करी पत्ते - 12-15
हरी धनिया पत्ती - 2 टेबलस्पून
तेजपत्ते - 2
देसी घी - 2 टी स्पून
सूखी लाल मिर्च - 2-3
तेल - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

बूंदी कढ़ी बनाने की विधि
बूंदी कढ़ी बेहद स्वादिष्ट होती है और इसे हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं। इसे बनाना भी सरल है। इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में दही डालें और उसे अच्छी तरह से फेंटे। इसके बाद उसमें बेसन डालकर मिलाएं। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद राई, लौंग, मेथी दाना, हींग, करी पत्ता, हरी मिर्च, जीरा समेत अन्य मसाले डालकर 20 सेकंड तक भूनें। 

इसे भी पढ़ें: गर्मी में बाजरा के आटे और लौकी से बनाएं पराठा, पोषण के साथ मिलेगा जबरदस्त टेस्ट, सब पूछेंगे रेसिपी

अब इसमें दही-बेसन का तैयार घोल डालें और पकाएं। कढ़ी अगर पतली रखना चाहते हैं तो इसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालें और चलाते हुए कढ़ी पकने दें। मीडियम आंच पर कढ़ी को लगभग आधा घंटे ततक उबलने दें। बीच-बीच में इसे चलाते भी रहें। फिर कढ़ी में गरम मसाला, धनिया पाउडर और स्वादानुसार नमक कढ़ी में डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Moong Dal Tikki: अंकुरित मूंग और हरे प्याज से बनाएं टेस्टी टिक्की, पोषण के साथ मिलेगा लाजवाब स्वाद, आसानी से होगी तैयार

आखिर में कढ़ी में सूखी बूंदी, और कसूरी मेथी मिलाएं। इसके बाद कढ़ी को 5 मिनट तक और उबालें। इस बीच एक छोटे पैन में घी डालकर गर्म करें। इसमें  सूखी लाल मिर्च और थोड़ी सी कश्मीरी लाल मिर्च डालकर तड़का बनाएं। कढ़ी तैयार होने के बाद ऊपर से ये तड़का डाल दें। स्वाद से भरी बूंदी कढ़ी सर्व करने के लिए तैयार हो चुकी है। हरी धनिया पत्ती गार्निश कर इसे परोसें। 

5379487