Logo
election banner
Gardening Tips: आप अगर गार्डनिंग में हाथ आजमाना चाहते हैं तो कुछ जरूरी बातों को जानना जरूरी हैं, जो कि आपके बागवानी के शौक को पूरा करने में मदद करेगा।

Gardening Tips: बहुत से लोगों को बागवानी करने की चाहत होती है, लेकिन किसी न किसी वजह से वे इसे पूरा नहीं कर पाते हैं। आपने अपनी इस चाहत को अगर पूरा करने की ठान ली है और बागवानी शुरू करने जा रहे हैं तो पहले कुछ बातों को जानना जरूरी है। जरूरी सावधानियां आपके बागवानी के शौक को और भी बढ़ाने का काम करेंगी। अगर आप बिना सावधानी बरते बागवानी करना शुरू कर देते हैं तो बाद में ये काम आपको झंझट की तरह लगने लगेगा और आप इससे दूरी बना लेंगे। 

बागवानी करना एक कला है और इसकी बारीकियां जानना बहुत आवश्यक है। छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रख आप अपने बागवानी के शौक को सुखद अनुभव में तब्दील कर सकते हैं। 

बागवानी के दौरान याद रखने वाली बातें

छोटी शुरुआत - गार्डनिंग करने के लिए आप नए हैं तो पहले एक छोटी जमीन या कंटेनर गार्डन से बागवानी की शुरुआत करें। इससे आपको बागवानी के बेसिक्स समझने में आसानी होगी। 

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: रूफ गार्डन में उगाएं लौकी की सब्जी, सही देखभाल से 2 महीने में लौकी से लद जाएगी बेल

सही पौधे का चुनाव - गार्डनिंग के लिए सबसे ज्यादा जरूरी बात है सही पौधों का चयन करना। ऐसे प्लांट ही चुनें जो कि जलवायु और मिट्टी में तेजी से पनप सकें। 

प्लांटेशन का समय - हर पौधा ग्रोथ कर सकता है अगर उसे सही समय पर रोपा जाए। हर पौधे को प्लांट करने का एक समय होता है आप उस समय का विशेष ख्याल रखें। 

पानी सोच समझकर दें - गार्डनिंग के दौरान पौधों को लगातार पानी देना होता है ऐसी बात नहीं है। हर पौधे के लिए पानी की जरूरत अलग-अलग होती है। पौधे की तासीर के हिसाब से पानी दें। 

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: खाने का तीखापन बढ़ाकर स्वाद ला देती है हरी मिर्च, जान लें घर के गमले में उगाने का तरीका

रेगुलर खाद डालें - पौधों को बढ़ने में सही खाद का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। सही खाद से पौधे की ग्रोथ तेज हो जाती है। कोशिश करें कि पौधों में हर्बल खाद ही डले। 

नियमित छंटाई - पौधों की सही ग्रोथ और उन्हें हेल्दी रखने के लिए उनकी नियमित छंटाई भी जरूरी होती है। इससे पौधे ज्यादा फूल और फल देने लगते हैं। 

5379487