Logo
election banner
Health Tips: डेली डाइट में कुछ सीड्स को शामिल कर शरीर को हेल्दी बनाए रखा जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे 5 बीजों के बारे में जो बॉडी को स्ट्रॉन्ग बनाकर रखते हैं।

Health Tips: बढ़ती उम्र के साथ सेहत का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। सही लाइफस्टाइल और पोषण से भरा खान-पान हेल्दी रखने में मदद करता है। साल दर साल घटती उम्र के बीच आप अगर खुद को स्वस्थ्य बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में बीजों को भी शामिल करना शुरू कर दें। कुछ बीजों में पोषण का खजाना छिपा हुआ है, जिन्हें खाने से शरीर में नई ऊर्जा आ जाती है। ये कई गंभीर बीमारियों से भी शरीर का बचाव करता है। 

इन बीजों में प्रचुर मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स, फैटी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स समेत ढेरों तत्व पाए जाते हैं। आइए जानते हैं 5 बीजों के बारे में जिन्हें खाकर आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं। 

5 बीज हेल्दी रखने में करेंगे मदद

चिया सीड्स - आप चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें काफी फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन समेत अन्य तत्व पाए जाते हैं। इसे रेगुलर खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। आप फिटनेस फ्रीक हैं तो चिया सीड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। 

इसे भी पढ़ें: Protein Deficiency: शरीर में प्रोटीन की कमी खड़ी कर सकती है 5 परेशानियां, इन लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़

तिल के बीज - आप ने तिल के लड्डू जरूर खाए होंगे। इसकी तासीर गर्म होने की वजह से सर्दियों में इसकी खूब डिमांड रहती है। इन छोटे बीजों में पोषण का खजाना मौजूद है। तिल के बीज कोलेस्ट्रॉल घटाने के साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इन्हें खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और ये प्रोटीन का भी खज़ाना हैं। 

अलसी के बीज - दिल को स्ट्रॉन्ग बनाए रखना चाहते हैं तो अलसी के बीज खाने शुरू कर दें। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करता है। इन्हें खाने से कार्डियोवस्कुलर हेल्थ बेहतर बनी रहती है। इनमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड समेत ढेरों तत्व मौजूद होते हैं। 

कद्दू के बीज - आप अगर शरीर में खून की कमी से जूझ रहे हैं तो पंपकिन सीड्स यानी कद्दू के बीज खाना शुरू कर दें। इसमें अमीनो एसिड, ओमेगा 3 समेत ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। डेली इन्हें खाने से वजन मैनेज करना भी आसान हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: World Liver Day 2024: ज्यादा शराब पीने से हो सकता है फैटी लिवर, 4 वजहें हैं इस बीमारी के होने की बड़ी वजह

सूरजमुखी के बीज - दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए सनफ्लॉवर तेल खाने की सलाह दी जाती है। सनफ्लॉवर के बीजों में प्रोटीन, फाइबर के साथ हेल्दी फैट्स भी खूब पाया जाता है। ये इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करते हैं। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।)

jindal steel
5379487