Logo
election banner
Protein Deficiency: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। इसकी कमी शरीर में कई तरह की समस्याएं खड़ी कर देती है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Protein Deficiency: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है और ये बॉडी को मजबूत बनाए रखने का काम करता है। डैमेज मसल्स को रिपेयर करने में और नई मसल्स को बनाने में प्रोटीन का अहम योगदान होता है। बढ़ती उम्र के बच्चों को प्रोटीन डाइट दी जाती है। शरीर में अगर प्रोटीन की मात्रा कम हो जाए तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

प्रोटीन मसल्स के साथ ही हड्डियां, बाल और नाखूनों के लिए भी बहुत जरूरी होता है। शरीर में प्रोटीन का सही मात्रा में होना आवश्यक है। प्रोटीन लेवल कम होने पर 5 परेशानियों से सामना हो सकता है। 

प्रोटीन की कमी के 5 संकेत

घाव भरने में देरी - प्रोटीन की कमी का बड़ा लक्षण है घाव होने पर उसे भरने में ज्यादा वक्त लगना। शरीर को घाव भरने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। शरीर में अगर प्रोटीन कम है तो फिर घाव भरने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है और इसे भरने में वक्त लगता है। 

इसे भी पढ़ें: World Liver Day 2024: ज्यादा शराब पीने से हो सकता है फैटी लिवर, 4 वजहें हैं इस बीमारी के होने की बड़ी वजह

थकान, कमजोरी - आप अगर दिनभर थकान और कमजोरी महसूस करते हैं तो ये प्रोटीन की कमी की वजह से हो सकता है। प्रोटीन की कमी से शीरीरिक कार्य क्षमता पर असर पड़ता है और ये कम होने लगती है। 

स्किन, बालों का झड़ना - हमारे शरीर में अगर प्रोटीन की कमी हो गई है तो इसका असर बालों और स्किन पर भी दिखने लगता है। प्रोटीन की कमी से स्किन पर झुर्रियां आने लगती हैं और उसमें रूखापन बढ़ जाता है। बाल झड़ने की समस्या भी प्रोटीन की कमी के चलते होती है। 

मूड स्विंग - बार-बार मूड का बदलना यानी मूड स्विंग होना वैसे तो मेंटल प्रॉब्लम है, लेकिन ये स्थिति प्रोटीन की कमी के चलते भी हो सकती है। प्रोटीन कम होने पर चिड़चिड़ापन जैसा भी महसूस हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Vitamin B12 Rich Foods: 5 चीजों में भरा हुआ है विटामिन बी12, खाएंगे तो कभी नहीं होगी इसकी कमी

इम्यून सिस्टम - शरीर की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाए रकने के लिए प्रोटीन जरूरी तत्व है। प्रोटीन कम होने पर इम्यूनिटी सिस्टम वीक होने लगता है। इससे बॉडी संक्रमण का जल्दी शिकार हो जाती है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।)

5379487