Logo
election banner
Parenting Tips: उम्र बढ़ने के साथ बच्चों को जिम्मेदारियां सिखाना बेहद जरूरी है। ये आदत उन्हें जिंदगीभर काम आएगी। आसान पैरेंटिंग टिप्स इसमें आपकी मदद कर सकती हैं।

Parenting Tips: हर मां-बाप अपने बच्चे को लाड़-प्यार से बड़ा करते हैं। उम्र बढ़ने के साथ बच्चों को चीजों और काम के प्रति जिम्मेदारियां सिखानी बेहद जरूरी होती है। कई बच्चे बढ़ती उम्र के साथ चीजों को लेकर और भी लापरवाह होते जाते हैं, ये आदत उन्हें जीवन भर के लिए बड़ी परेशानी में डाल सकती है। एक बेहतर पैरेंट्स होने के नाते ये आपकी जिम्मेदारी है कि बच्चे को चीजों का महत्व सिखाएं और उसे अपनी जिम्मेदारी का एहसास कराएं। 

छोटी-छोटी आदतें बच्चे को जिम्मेदार बनाने का काम करती हैं। चाहे स्कूल ड्रेस को जमाकर रखना हो या शूज जगह पर प्लेस करना। खाने की थाली उठाकर रखना जैसी आदतें बच्चे को धीरे-धीरे जिम्मेदारी का एहसास करा सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ पैरेंटिंग टिप्स जो बच्चे को बेहतर बना सकती हैं। 

5 पैरेंटिंग बच्चों को बनाएंगी जिम्मेदार

छोटी-छोटी जिम्मेदारियां दें - कोई भी बच्चा एक दिन में जिम्मेदार नहीं बन सकता है। उसे धीरे-धीरे इसकी आदत डालें। बच्चे को छोटे-छोट काम दें, जैसे खिलौने सजाना, बेड ठीक करना, स्कूल बैग में बुक्स ठीक ढंग से रखना आदि। इससे बच्चे काम का महत्व समझेंगे और जिम्मेदारी का एहसास होगा।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: इमोशनली वीक है आपका बच्चा? 6 तरीकों से उसे बनाएं भावनात्मक रूप से मजबूत

अच्छे काम की तारीफ - हर कोई चाहता है कि अगर वो कुछ अच्छा काम करे तो उसे तारीफ मिले। बच्चे के लिए ये बात और भी जरूरी हो जाती है। बच्चा कोई भी अच्छा काम करे तो आप तारीफ करने से न चूकें। इससे बच्चे को ऐसा दोबारा करने की प्रेरणा मिलेगी। बच्चे का मनोबल बढ़ने से वो काम को और भी बेहतर करने की कोशिश करेगा। 

गलतियों पर न डांटें - बच्चा अगर कोई काम करेगा तो हमेशा वो परफेक्ट हो ऐसा नहीं होगा। बच्चों की गलतियों पर उसे डांटें नहीं, बल्कि उसे बताएं कि काम करने वालों से ही गलतियां होती हैं। बच्चे को गलतियां सुधारने की सीख दें और उसे दोबारा नए उत्साह से काम करने की प्रेरणा दें। 

रोल मॉडल बनें - बच्चों को बोलकर सिखाना ही काफी नहीं है। आप अगर वाकई में उसे जिम्मेदार बनाना चाहते हैं तो इस बात में बच्चों के लिए रोल मॉडल बनें। आपको देखकर बच्चा आपके जैसा ही करने की सोचेगा। बच्चे के सामने हर काम को गंभीरता से करें और उसे बताएं कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: हर पैरेंट्स को बच्चे को सिखाना चाहिए 7 'गोल्डन रूल', सफलता चूमेगी कदम, पीछे मुड़कर नहीं देखेगा

अच्छे, बुरे का परिणाम बताएं - बच्चे को ये बताना बेहद जरूरी होता है कि हर फैसले का नतीजा क्या होता है। अच्छे काम करने का अच्छा परिणाम मिलता है और बुरे काम का बुरा नतीजा भुगतना पड़ता है। इससे बच्चे को सही या गलत का निर्णय लेने की क्षमता पैदा होने लगेगी। बच्चा और जिम्मेदार बन जाएगा। 

5379487