Logo
election banner
Parenting Tips: हर मां-बाप अपने बच्चे को दुनिया में सफल होते देखना चाहते हैं। इसके लिए घर से ही नींव डाली जाती है। बच्चों को कुछ जरूरी बातें सिखानी बेहद जरूरी हैं।

Parenting Tips: किसी भी सामान्य और सफल इंसान के बीच अंतर सिर्फ कुछ आदतों का ही होता है। बच्चे में अगर शुरू से अच्छी आदतें डाली जाएं तो वे भविष्य के एक सफल और बेहतर इंसान बन सकते हैं। दुनिया का सामना करने के लिए बच्चे की पहली पाठशाला उसका घर और पैरेंट्स होते हैं। मां-बाप को अपने बच्चे को घर में कुछ ऐसे गोल्डन रूल सिखाना चाहिए, जिसे वे अपनी जिंदगी में उतारकर सफल जीवन जी सकें।

बच्चों को ज़रूर सिखाएं 7 बातें

सम्मान करना सिखाएं - बच्चों को घर के सभी सदस्यों का सम्मान करना सिखाएं। बड़ों से बात करते समय विनम्रता से बात करना सिखाएं। बच्चों को दूसरों की भावनाओं का सम्मान करना सिखाएं।

अनुशासन सिखाएं -  बच्चों को नियमों का पालन करना सिखाएं। उन्हें समय का पाबंद होना सिखाएं। बच्चों को जिम्मेदारियां देना सिखाएं। अनुशासन उन्हें जिंदगी में बेहतर इंसान बनाने में मदद करेगा। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बाहर वालों के सामने बोलने से घबराता है बच्चा, 5 पैरेंटिंग टिप्स अपनाएं, बढ़ जाएगा आत्मविश्वास

निर्णय लेने की आजादी दें - बच्चों को अपनी राय व्यक्त करने की स्वतंत्रता दें। बच्चों को निर्णय लेने की स्वतंत्रता दें। बच्चों को गलतियों से सीखने की स्वतंत्रता दें।

ईमानदारी सिखाएं - जिंदगी में कुछ हासिल करना है तो उसके लिए दूसरों से और खुद से ईमानदार रहना बेहद जरूरी है। आगे बढ़ने के लिए ये आदत बच्चे के जिंदगीभर काम आएगी। 

सीखने की लालसा - बच्चे को चीजों के प्रति जागरूक रहना सिखाएं। छोटी-छोटी चीजों को लेकर उन्हें राय रखने दें और उन्हें नई चीज सीखने की जिज्ञासा पैदा करें। ये आदत बच्चे को सफल शख्सियत बनाने में मददगार रहेगी। 

पॉजिटिव सोच सिखाएं - बच्चों को हमेशा आशावादी होने की सीख दें। चाहे कैसी भी मुश्किल स्थिति क्यों न हो उससे संघर्ष कर आगे बढ़ा जा सकता है। बच्चे में अगर ये सोच आपने विकसित कर दी तो जीवनभर बच्चा कभी पीछे मुड़कर नहीं देखेगा। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: समर वैकेशन में बच्चों को रखना है व्यस्त, 5 तरीके अपनाएं; खेल-खेल में मिलेगा ज्ञान

सीमाएं तय करना सिखाएं - हर बच्चे को उसका दायरा कितना है ये सिखाना जरूरी है। बच्चे को उसकी हद बताना बेहद जरूरी है, ऐसा न होने पर ये बच्चे के भविष्य के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। 

5379487