Logo
election banner
Parenting Tips: ज्यादातर बच्चों के समर वैकेशन शुरू होने वाले हैं। आप उन्हें क्रिएटिवली बिजी रखना चाहते हैं तो कुछ तरीके इसमें काफी हेल्पफुल हो सकते हैं।

Parenting Tips: गर्मी के दिनों में उन घरों में भूचाल आ जाता है जहां छोटे बच्चे होते हैं। समर वैकेशन शुरू होते ही बच्चे पूरा घर सिर पर उठा लेते हैं। इसी के साथ पैरेंट्स की मुसीबत भी बढ़ने लगती है। बच्चों की गर्मी की छुट्टियों का इस्तेमाल उन्हें कुछ अच्छा सिखाने में किया जा सकता है। बच्चों को खेल-खेल में ही कुछ गतिविधियां कराई जा सकती हैं, जिससे बच्चे उसे एन्जॉय करें और भविष्य के लिए कुछ बेहतर सीख लें। 

बच्चों को व्यस्त रखने के टिप्स

क्रिएटिव एक्टिविटी -  बच्चों को चित्रकारी, रंग भरने, मॉडलिंग, या DIY गतिविधियों में व्यस्त रखें। उन्हें नई कला और शिल्प तकनीकें सीखने के लिए प्रोत्साहित करें। बच्चों के साथ घर पर सरल विज्ञान प्रयोग करें। यह उन्हें विज्ञान के बारे में जानने और उनकी जिज्ञासा को बढ़ाने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: हमेशा गुमसुम रहता है बच्चा? पैरेंट्स दिखाएं समझदारी, 6 तरीकों से खुलकर बोलने लगेगा

बोर्ड गेम्स और पहेलियां -  बच्चों के साथ बोर्ड गेम्स खेलें, पहेलियाँ बनाएं, या कहानियाँ सुनाएं। यह उनके दिमाग को सक्रिय रखने और एकाग्रता में सुधार करने में मदद करेगा। बच्चों को किताबें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें विभिन्न प्रकार की किताबें उपलब्ध कराएं और उनके साथ पढ़ने का समय बिताएं।

खाना बनाना - बच्चों को रसोई में शामिल करें और उन्हें सरल व्यंजन बनाने में मदद दें। यह उन्हें नई चीजें सीखने और हेल्दी फूड को लेकर रुचि विकसित करने में मदद करेगा।

पानी से खेल - बच्चों को पानी के पार्क में ले जाएं या उन्हें घर पर स्विमिंग पूल में खेलने दें। यह उन्हें गर्मी से राहत देगा और उन्हें मज़े करने में मदद करेगा। खेल-खेल में ही बच्चे स्वीमिंग सीख लेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चों को हमेशा के लिए कमजोर बना सकती हैं 3 बुरी आदतें, पैरेंट्स की लापरवाही पड़ सकती है भारी

खेलकूद -  बच्चों को खेलकूद में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें विभिन्न खेलों में शामिल करें और उनकी रुचि के अनुसार खेल चुनें। बच्चे का इंट्रेस्ट पहचानने की कोशिश करें किस खेल में उसकी ज्यादा रुचि है। भविष्य के लिहाज से बच्चे की प्रतिभा को टटोला जा सकता है। 

बागवानी -  बच्चों को बगीचे में काम करने में शामिल करें। उन्हें पौधे लगाने, पानी देने और उनकी देखभाल करने में मदद दें। इससे उन्हें गार्डनिंग कैसे करते हैं ये सीखने और समझने का मौका मिलेगा। 

jindal steel
5379487