Logo
election banner
Potato Storage Tips: आलू की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं तो इसे एकसाथ ज्यादा मात्रा में खरीदकर स्टोर कर सकते हैं। आइए जानते हैं आलू को स्टोर करने के कुछ आसान तरीके।

Potato Storage Tips: आलू को सब्जियों का राजा कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। हर घर में ही किसी न किसी रूप में आलू का इस्तेमाल किया जाता है। सब्जी से लेकर टेस्टी स्नैक्स तक आलू जमकर उपयोग किए जाते हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक आलू खूब पसंद करते हैं। यही वजह है कि घरों में आलू की आवक भी खूब होती है। आलू के बढ़ते दाम किसी को भी टेंशन में डालने के लिए काफी है। हालांकि आप चाहें तो एक साथ ज्यादा मात्रा में आलू खरीदकर उन्हें कुछ हफ्तों तक आसानी से स्टोर कर सकते हैं। 

कई लोग आलू ज्यादा मात्रा में तो खरीद लेते हैं, लेकिन उन्हें सही तरीके से स्टोर नहीं कर पाते हैं, जिस वजह से आलू जल्दी खराब हो जाते हैं। आइए जानते हैं कुछ आसान टिप्स जिनकी मदद से आप लंबे वक्त तक आलू को फ्रेश रख सकते हैं।

आलू स्टोर करने के आसान तरीके

सूखे आलू ही करें स्टोर - आलू को आप अगर लंबे वक्त तक स्टोर करके रखना चाहते हैं तो ये बात पुख्ता कर लें कि सभी आलू एकदम सूखे हों। अगर आलू में थोड़ी भी नमी रह जाती है तो इससे वे जल्द खराब होने लगते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Mango for Health: पानी में रखने के बाद ही क्यों खाना चाहिए आम? जवाब जानेंगे तो आप भी ऐसे ही खाना कर देंगे शुरू

सीधी धूप से बचाएं - कई लोग आलू को सीधी धूप में रख देते हैं और उन्हें लगता है कि इससे आलू खराब नहीं होंगे। ऐसा करने से आलू जल्द खराब होते हैं। आलू को हमेशा सीधी धूप से बचाएं और ड्राई और ठंडी जगह पर रखें, जहां थोड़ी कम रोशनी पहुंचती हो। 

टोकरी में करें स्टोर - कई लोग आलू को एयरटाइट प्लास्टिक बैग में रख देते हैं। आलू को लंबे वक्त तक फ्रेश रखना है तो ऐसी गलती न करें। आलू को फ्रेश रखने के लिए उन्हें हवा लगती रहना जरूरी है। टोकरी में आलू रखने से उन्हें हवा मिलती है और ज्यादा दिनों तक अच्छे बने रहते हैं। 

खराब आलू हटाएं - आलू को स्टोर करने के लिए इस बात को सुनिश्चित करें कि एक भी आलू थोड़ा भी खराब न हो। टोकरी में अगर एक आलू भी सड़ा रह गया तो वो कुछ ही वक्त में बाकी सारे आलू को भी खराब कर देता है। इसीलिए इस बात का खास ख्याल रखें। 

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: तेज़ गर्मी में भी बिना फ्रिज के नहीं फटेगा दूध, 4 तरीके आज़माएं, चिंता हो जाएगी खत्म

प्याज के साथ न रखें - बहुत से घरों में आलू और प्याज को साथ में स्टोर कर दिया जाता है। ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है, इसके चलते आलू जल्द खराब होने लगते हैं और उनके स्वाद में भी बदलाव महसूस होने लगता है। प्याज के साथ रखे जाने पर आलू जल्द अंकुरित होने लगते हैं और खराब हो जाते हैं। 

5379487