Hari Bhoomi Logo
सोमवार, सितम्बर 25, 2017  
Breaking News
Top

क्या ज्यादा उम्र का फासला डालता है आपके प्यार पर बुरा असर

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 14 2017 5:20PM IST
क्या ज्यादा उम्र का फासला डालता है आपके प्यार पर बुरा असर

आपने सुना होगा प्यार करने की कोई उम्र सीमा नहीं होती। लेकिन एक रिपोर्ट में सामने आया है कि प्यार में उम्र का फासला असर डालता है।  

यह अध्ययन अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो में किया गया है।

इसे भी पढ़ें- विदेशों में इन अजीबो-गरीब तरीकों से करते हैं अपने प्यार का इजहार

अध्ययन के नतीजों में दावा किया गया है कि ज्यादा उम्र के पुरुष जब खुद से छोटी उम्र की लड़की से शादी करते हैं तो शादी के शुरुआती वर्षों में उनकी खुशी का स्तर ऐसे पुरुषों से ज्यादा होता है, जो अपनी हमउम्र या खुद से ज्यादा उम्र से शादी करते हैं। 

वहीं अध्ययन के नतीजों में यह भी कहा गया है कि एज गैप वाली शादी में आर्थ‍िक तंगी की स्थ‍िति में झगड़े ज्यादा होते हैं और उनमें आर्थ‍िक झटका बर्दाश्त करने की क्षमता भी कम होती है।

अध्ययन करने वाले टेरा मैककिनिस ने कहा कि कम उम्र की लड़कियों से शादी करने वाले पुरुष ज्यादा संतुष्ट रहते हैं, जबकि ज्यादा उम्र की महिलाओं से शादी करने वाले पुरुषों में असंतोष ज्यादा होता है।

वहीं, महिलाओं में भी कुछ ऐसा ही देखा गया है कि ज्यादा उम्र के पुरुष से शादी करने वाली महिलाओं में संतोष का स्तर न्यूनतम पाया गया, जबकि युवा पति से संतुष्ट रहती हैं महिलाएं।

इसे भी पढ़ें- कहीं आपका ब्वॉयफ्रेंड दूसरी लड़कियों को घूरता तो नहीं, ऐसे पहचानें

अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार शादी के 6 से 10 साल बाद ऐसे कपल्स की रोमांटिक लाइफ में असंतोष आने लगता है, जिनमें एज गैप बहुत ज्यादा है। वहीं हमउम्र से शादी करने वाले लोग 10 साल के बाद भी अपनी रोमांटिक लाइफ से संतुष्ट रहते हैं। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
age gap effect on marriage says report

-Tags:#Age Limit In Love#Report
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo