Logo
election banner
CBSE Results 2024:  सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी होने से पहले ही बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी, अंकों के सत्यापन और उत्तरों के पुनर्मूल्यांकन का शेड्यूल जारी कर दिया है।

CBSE Results 2024: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी होने से पहले ही सीबीएसई बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी, अंकों के सत्यापन और उत्तरों के पुनर्मूल्यांकन का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके मुताबिक रिजल्ट जारी होने के चौथे दिन से नंबरों का वेरिफिकेशन शुरू हो जाएगा। बोर्ड ने कहा कि समय सीमा पूरी होने के बाद सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट संबंधी गतिविधियों के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

20 मई के बाद आएगा रिजल्ट
सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे 20 मई के बाद जारी होने की संभावना है। इस साल 39 लाख से अधिक छात्रों ने सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में हिस्सा लिया। सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 को शुरू हुईं। कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 13 मार्च 2024 को और कक्षा 12वीं की 2 अप्रैल 2024 को समाप्त हुईं।

छात्रों और अभिभावकों ने पहले कई बार किया संपर्क
सीबीएसई ने बताया कि कुछ छात्रों और अभिभावकों ने अंतिम तिथि के बाद परिणाम सत्यापन के लिए एक से अधिक बार बोर्ड से संपर्क किया। यह निश्चित रूप से ‘परीक्षा सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन’ है। ये गतिविधियां समयबद्ध हैं और केवल ऑनलाइन उपलब्ध हैं, इसकी जानकारी पहले से दी गई और शेड्यूल जारी किया गया। 

बोर्ड ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा कि माता-पिता, छात्रों, स्कूलों को कार्यक्रम के बारे में पहले से सूचित किया जा रहा है ताकि जरूरत पड़ने पर वे सीबीएसई द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार इन सुविधाओं का लाभ उठा सकें।

अंकों का सत्यापन का शेड्यूल(Applying for marks verification)
रिजल्ट जारी होने की तारीख से चौथा दिन से लेकर परिणाम घोषित होने की तारीख से 8वां दिन तक अप्लाई कर सकते हैं। 

मूल्यांकित उत्तर पुस्तिका की छायाप्रति प्राप्त करना(Obtaining Photocopies of Evaluated Answer Books)
नतीजे घोषित होने की तारीख से 19वें दिन से लेकर परिणाम घोषित होने की तारीख से 20वां दिन तक। 

उत्तरों का पुनर्मूल्यांकन(Requesting re-evaluation)
परिणाम घोषित होने की तारीख से 24वें दिन से लेकर रिजल्ट जारी होने की तारीख से 25वें दिन तक।

कहां देख सकेंगे CBSE Board Result 2024?
सीबीएसई रिजल्ट की आधिकारिक वेबसाइटों पर भी देखे जा सकते हैं। 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवार का रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी आवश्यक है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

5379487