Logo
MP Board 12th Student: मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत एमपी बोर्ड 12वीं के मेधावी छात्रों को जल्द ही सम्मानित किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने तैयारियां प्रारंभ कर दी है।

MP Board 12th Student: कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर निकल कर सामने आई है। इस बार भी मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत एमपी बोर्ड 12वीं के मेधावी छात्रों को जल्द ही सम्मानित किया जाएगा। इसके तहत 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले मेधावी विद्यार्थियों को लैपटाप के लिए 25-25 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। वही प्रदेश के स्कूलों के दो टॉपर  छात्रों को स्कूटी दी जाएगी। शिक्षा विभाग ने तैयारियां प्रारंभ कर दी है।

सवा दो सौ करोड़ से ज्यादा की राशि होगी खर्च
बता दें, इस साल प्रदेश 12वीं के 90 हजार 400 विद्यार्थियों को लैपटाप वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही 25-25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। पिछले साल 78 हजार 641 विद्यार्थियों को लैपटाप खरीदने के लिए राशि दी गई थी। पिछले साल की तुलना में इस बार 11 हजार 759 छात्रों को अधिक लाभ दिया जा रहा है। वही प्रदेश के स्कूलों के दो टॉपर विद्यार्थियों को स्कूटी दी जाएगी, जिनकी संख्या करीब सात हजार से अधिक है। इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार सवा दो सौ करोड़ से ज्यादा की राशि खर्च करेगी।

इन्हें मिलेगा योजना का लाभ 
इस योजना का लाभ देने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने एमपी माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल से मेधावी विद्यार्थियों के आंकड़े मंगवा लिए हैं। जून में लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद जुलाई तक छात्रों के खाते में लैपटाप की राशि भेजी डाली जा सकती है। संभावना जताई जा रही कि इस बार से सीबीएसई के विद्यार्थियों को भी इसमें शामिल कर लाभ दिया जा सकता है।

योजना के बारे में जानें 
मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं के मेधावी विद्यार्थियों को लैपटाप देने का निर्णय मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत वर्ष 2009-10 में लिया गया था। योजना के शुरूआत में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटाप दिया गया था। इस दौरान विद्यार्थियों की संख्या भी 20 से 25 हजार के आसपास थी। इस साल 12वीं में 75 प्रतिशत अंक से अधिक वालों को लैपटाप की राशि प्रदान की जाएगी। 

5379487