Top

UCG का फैसला, अब बदलेगा USG NET का पाठ्यक्रम

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 17 2017 3:51PM IST
UCG का फैसला, अब बदलेगा USG NET का पाठ्यक्रम

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) 10 साल बाद अपने सिलेबस में बदलनें जा रहा है। UGC ने फैसला किया है कि यह बदलाव असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप  सिलेबसों में किया जाएगा।

जो परीक्षार्थी पहले से  NET की तैयारी कर रहें उन को दुबारा नए सिरे से तैयारी करनी होगी। यूसीजी ने कोर्स को बदलने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। विशेषज्ञ समिति उन सभी विषयों के सिलेबस में संशोधन और बदलाव करेगी जिसकी परीक्षा यूजीसी-नेट के द्वारा कराई जाती है।
 
 
यह विशेषज्ञ समिति विभिन्न युनिवर्सिटी में पढ़ाए जाने वाले कोर्स के आधार पर नेट के सिलेबस में बदलाव करेगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने  मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।
 
इसके बाद यह फैसला लिया जाएगा कि इसे कब लागू करना है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग  ने 25 समितियों का गठन किया है। अभी तक UCG NET के एग्जाम  90 सब्जेक्टों के कराए जाते है। ये विशेषज्ञ समितिया आधुनिक पाठ्यक्रम के तहत इन सभी विषयों के सिलेबस को संशोधित करेंगी।
 

यह भी पढ़ें: CS परीक्षा में फेल छात्रों को चिंता की जरुरत नहीं, फिर भी मिलेगी नौकरी

 
यूजीसी से जुड़े अधिकारियों के अनुसार बताया कि इस कार्य के लिए अभी और समितियां का गठन किया जा सकता है। देश भर की युनिवर्सिटियों के पाठ्यक्रम के आधार पर ही यूसीजी नेट का  कोर्स तैयार किया जाएगा। युसीजी नेट परीक्षा के लिए और भी विषय शामिल की जा सकती है।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
ugc net syllabus change 2018

-Tags:#UGC#NET#UGC Net Exam#UGC Syllabus Change
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo