Hari Bhoomi Logo
बुधवार, सितम्बर 20, 2017  
Top

NEET 2017 परीक्षा नहीं होगी रद्द: सुप्रीम कोर्ट

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 15 2017 6:31AM IST
NEET 2017 परीक्षा नहीं होगी रद्द: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को नीट 2017 की परीक्षा ‘रद्द’ करने से इनकार करते हुए कहा कि ऐसा करने से मेडिकल और डेन्टल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छह लाख से अधिक अभ्यर्थी प्रभावित होंगे।

न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर और न्यायमूर्ति एम.एम. शांतानागौदर की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने कहा कि नीट के नतीजों को बाधित करना ‘बहुत ही मुश्किल’ होगा।

क्योंकि 11.35 लाख अभ्यर्थियों में से 6.11 लाख अभ्यर्थियों ने यह परीक्षा उत्तीर्ण की है और उनकी काउन्सिलिंग की प्रक्रिया जारी है।

इसे भी पढ़ें: खुशखबरी! सरकारी नौकरी की निकली हैं बंपर भर्तियां, करें आवेदन

सुप्रीम कोर्ट ने सात मई को हुई परीक्षा को अमान्य करार देकर दोबारा परीक्षा कराने से इनकार कर दिया। साथ ही देशभर में चल रही काउंसलिंग पर भी रोक लगाने से इनकार किया। कोर्ट ने कहा कि 11.74 लाख छात्रों में से 6 लाख छात्र परीक्षा पास कर चुके हैं।

ऐसे वक्त काउंसलिंग प्रक्रिया में दखल नहीं दे सकते। अलग-अलग भाषाओं में अलग-अलग प्रश्न पत्र को लेकर दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई और केंद्र को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। सुप्रीम कोर्ट 31 जुलाई को मामले की सुनवाई करेगा।

परीक्षा को लेकर दाखिल हुई हैं कई याचिकाएं

सात मई को हुई नीट परीक्षा को लेकर कई याचिकाएं दाखिल हुई हैं। याचिका में कहा गया है कि अंग्रेजी, हिंदी और आठ अन्य भाषाओं में प्रश्नपत्र अलग-अलग दिए गए थे।

ऐसे में परीक्षा को अमान्य घोषित कर दोबारा परीक्षा कराने के आदेश दिए जाएं। वहीं केंद्र की ओर से कहा गया कि अब कोर्ट को ऐसे मौके पर दखल नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे छात्रों को परेशानी होगी। वैसे भी हर भाषा में प्रश्नपत्रों में मुश्किल सवालों का स्तर एक जैसा था।

ये भी पढ़े- ये कॉलेज लड़कियों दे रहा है आर्ट्स, सोशल साइंस UG में दाखिला, जल्द करें आवेदन

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने इस साल के लिए दाखिलों के लिए काउंसलिंग पूरी करने की तारीख बढ़ाने को मंजूरी दी थी।

अब MBBS की काउंसलिंग 28 अगस्त और BDS की काउंसलिंग 10 सितंबर तक पूरी होंगी. सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के शेड्यूल पर मुहर लगाई क्योंकि मद्रास हाईकोर्ट के रोक लगाने के चलते रिजल्ट में देरी हुई थी।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
supreme court says no proper test will be canceled

-Tags:#Career News#Supreme Court
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo