Logo
election banner
Aadhaar Updation: आधार में एड्रेस अपडेट रखना बहुत जरूरी है क्योंकि यह आपका अहम पहचान पत्र है। इसका इस्तेमाल कई सरकारी और गैर-सरकारी कामकाज में होता है। 

Aadhaar Updation: एक भी रुपया दिए आधार अपडेशन के लिए करीब एक महीने का वक्त बचा है। इसके बाद आपको आधार (Aadhaar Card) में जानकारी बदलवाने के लिए चार्ज देना पड़ेगा। अगर आपने अब तक आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है, इसे टॉप प्रॉयोरिटी में निपटा लें। दरअसल, यूनिक अथॉन्टिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने 10 साल पुराने आधार में डिटेल अपडेट करने का नियम बनाया है। फ्री में आधार अपडेशन की डेडलाइन पहले तीन बार बढ़ाई जा चुकी है, लेकिन अब इसके 14 जून 2024 से आगे बढ़ने की संभावना कम ही है। 

क्यों जरूरी है आधार कार्ड अपडेट?
UIDAI ने घर बैठे नि: शुल्क आधार कार्ड की जानकारियों में संशोधन की समय सीमा पहले 14 दिसंबर 2023 तय की थी, जिसे दो बार 3-3 माह के लिए बढ़ाया जा चुका है। आधार में एड्रेस अपडेट रखना बेहद जरूरी है क्योंकि यह आपका अहम पहचान पत्र है। इसका इस्तेमाल कई सरकारी और गैर-सरकारी कामकाज में होता है। अगर आधार में पता गलत है तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं, घर बैठे कैसे मुफ्त आधार अपडेट कराएं...

ऑनलाइन पोर्टल से अपडेशन फ्री 
आपको बताते चलें कि आधार कार्ड में अपडेशन के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। पहला- My Aadhaar Portal और दूसरा- अथॉराइज्ड फिजिकल आधार सेंटर। यहां जाकर कोई भी आधार कार्ड धारक अपनी डिटेल जैसे- नाम, फोटो, मोबाइल, पता अपडेट करा सकता है। लेकिन अगर आप फिजिकल सेंटर पर जाएंगे तो यहां पर अपडेशन के लिए 50 रुपए फीस चुकानी होगी। पोर्टल पर जाकर खुद अपडेशन करेंगे तो कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा।

कैसे घर बैठे करें आधार अपडेट?
Step 1: सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/portal पर आधार ओटीपी वेरिफाई कर लॉगिन करें।  
Step 2: अपडेट डेमोग्राफिक डाटा और चेक स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करें। 
Step 3: अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड एंटर करें। 
Step 4: अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी डालें।
Step 5: अब अपडेट डेमोग्राफिक डाटा ऑप्शन सिलेक्ट करें।
Step 6: अगले पेज पर संबंधित जानकारी अपडेशन कर प्रोसीड पर क्लिक करें। 
Step 7: इसके बाद अपडेशन से जुड़े डॉक्यूमेंट अपलोड करें।
Step 8: डिटेल का रिव्यू करने के बाद सबमिट करेंगे तो आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) प्राप्त होगा। 
Step 9: यूजर इस यूआरएन की मदद के अपडेशन का स्टेटस चेक कराएंगे।

14 जून के बाद देना होगा शुल्क 
बता दें कि फ्री ऑनलाइन आधार अपडेशन की समय सीमा खत्म होने के बाद आपको इस काम के लिए UIDAI सेंटर जाना होगा। जहां पर आधार अपडेट कराने का चार्ज वसूल करता है। 5 साल से ऊपर आधार में बायोमैट्रिक अपडेशन के लिए 100 रुपए, डेमोग्राफिक डाटा के लिए 50 रुपए, ऑनलाइन आधार डाउनलोड के लिए 30 रुपए, एड्रेस अपडेट कराने पर 25 रुपए और एड्रेस अपडेट कराने पर 50 रुपए चार्ज लगता है।

5379487