Logo
Bank Holiday May 2024: अगर आप भी अगले हफ्ते बैंक से जुड़े काम निपटने का सोच रहें है तो पहले अपने राज्य में बैंक की छुट्टियां देख लें। अगले हफ्ते 4 दिन बंद बैंक रहेंगे।

Bank Holiday May 2024: अगर आप भी अगले हफ्ते बैंक से जुड़े काम निपटने का सोच रहें है तो पहले अपने राज्य में बैंक की छुट्टियां देख लें। बता दें, इस हफ्ते बैंक चार दिन बंद रहेंगे। 

अगले हफ्ते 3 दिन खुलेंगे बैंक
दरअसल देश में 20 मई को लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवे चरण के लिए वोटिंग होनी है, ऐसे में जिन शहरों में वोटिंग होने वाली है वहां बैंक में छुट्टी रहेगी। अगले हफ्ते के गुरुवार 23 मई को बैंक बुद्ध पूर्णिमा के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके साथ ही अगले हफ्ते चौथा शनिवार होने के कारण बैंक के काम नहीं होंगे यानी बैंक कुल 4 दिन बंद (Bank Holiday 2024) रहने वाले हैं।

अगले हफ्ते 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

  • 20 मई- लोकसभा चुनाव वोटिंग
  • 23 मई- बुद्ध पूर्णिमा
  • 25 मई- चौथा शनिवार
  • 26 मई- रविवार

इन शहरों में रहेंगे बैंक बंद
20 मई को लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए 6 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की लगभग 49 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी हैं। इस चरण में बिहार की 5 सीट, जम्मू कश्मीर की 1 सीट, लद्दाख की एक सीट, महाराष्ट्र की 13 सीट, ओड़िशा की 5 सीट, उत्तरप्रदेश की 14 सीट, झारखंड की 3 सीट और पश्चिम बंगाल 7 सीटों पर वोटिंग होनी है।

बैंक जाने से पहले चेक करें लिस्ट 
भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी बैंक अवकाश सूची में कामकाज से जुड़ी पूरी जानकारी दी गई है। ऐसे में अगर आप केवायसी, लोन, जमा या डॉक्यूमेंट लेने बैंक जाने वाले हैं तो एक बार बैंक की छुट्टियों की डिटेल जरूर चेक कर लीजिए।

ऑनलाइन बैंकिंग का करें यूज 
हालांकि, इस दौरान ग्राहक बैंकों की ऑनलाइन सर्विस जैसे कि UPI, मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग यूज कर सकते हैं, ताकि बैंक बंद रहने के चलते किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। लेकिन छुट्टियों की वजह से चेकबुक, पासबुक और केवायसी जैसे काम लटक सकते हैं।

jindal steel hbm ad
5379487