Logo
election banner
शादी के दो दिन बाद महिला ने अपने पति पर शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर होने का हवाला देकर अपने मायके के थाना क्षेत्र और कोर्ट में विवाह विच्छेद के लिए आवेदन कर दिया। 

रायपुर। राजधानी में बड़ा ही अजीबो गरीब मामला सामने आया है। यहां शादी के दो दिन बाद महिला ने अपने पति पर शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर होने का हवाला देकर अपने मायके के थाना क्षेत्र और कोर्ट में विवाह विच्छेद के लिए आवेदन कर दिया और अब इस मामले में तब रोचक मोड़ आ गया जब उल्टे पति ने भी महिला के खिलाफ परिवाद दायर कर अपनी मेडिकल रिपोर्ट पेश कर दी। मेडिकल रिपोर्ट में युवक को पूरी तरह से फिट बताया गया है। 

पूरा मामला टिकरापारा थाना क्षेत्र का है। यहां रहने वाले युवक नवीन कुमार (परिवर्तित नाम) का विवाह बलौदाबजार निवासी मोहिनी (परिवर्तित नाम) के साथ हुआ था। शादी के बाद मोहिनी ससुराल छोड़कर मायके चली गई। यहां पहुंचकर उसने अपने परिजनों को नवीन की मानसिक और शारीरिक स्थिति के बारे में बताया। इसके बाद उसके परिजनों ने इस मामले की शिकायत बलौदाबजार थाने में करने के अलावा कोर्ट में तलाक के लिए अर्जी दाखिल की। इसके बाद नवीन और उनके परिवार वालों  को थाने और कोर्ट से बुलावा आया तो वे भी आश्चरुचकित रह गए। नवीन ने पहले मोहिनी के पिछले जीवन के बारे में पतासाजी की। इसके बाद उसने भी मोहिनी और उसके परिजनों के खिलाफ कोर्ट में परिवाद दायर कर स्वयं का मेडिकल टेस्ट करवाने का आवेदन दिया। कोर्ट के आदेश के बाद उसका मेडिकल टेस्ट मनोरोग विशेषज्ञ और एमबीबीएस चिकित्सक से कराया गया। मेडिकल टेस्ट में उसे मानसिक और शारीरिक रूप से शारीरिक संबंध बनाने में सक्षम और दांपत्य जीवन निर्वहन के योग्य बताया गया है।

युवती ने पहले किया था प्रेम विवाह

नवीन ने जब मोहिनी के पिछले जीवन के बारे में पतासाजी शुरू की तो यह जानकारी सामने आई कि उसने दूसरी जाति के युवक के साथ प्रेम विवाह किया था। बाद में परिजनों के दबाव में उस शादी को तोड़ दिया और नवीन के साथ सामाजिक रीति रिवाज से विवाह किया। लेकिन मोहिनी और उसके परिवार वालों ने यह बात नवीन तथा उसके परिजनों को नही बताई।

पुलिस ने सभी के बयान किए पेश

टिकरापारा थाना पुलिस की ओर से संपूर्ण जांच के बाद कोर्ट में प्रस्तुत प्रतिवेदन में जानकारी दी गई है कि नवीन एवं मेोहिनी के द्वारा प्रस्तुत कथन एवं दस्तावेजो के आधार पर बताया गया है कि नवीन शारीरिक एवं मानसिक रूप से अस्वस्थ एवं कमजोर नहीं है। डॉक्टर की जांच रिपोर्ट के आधार पर नवीन शारीरिक संबंध बनाने एवं दांपत्य जीवन निर्वाह करने हेतु सक्षम है. इसलिए मोहिनी द्वारा नवीन के विरुद्ध शारीरिक एवं मानसिक रूप से अस्वस्थ एवं कमजोर होने संबंधी लगाया गया आरोप मिथ्या है। मोहिनी एवं उनके परिवार वालों द्वारा मोहिनी के पूर्व में हुए विवाह व उसके विवाह विच्छेद की जानकारी नवीन और उसके परिवार वालों को दिया है कि नहीं इस संबंध में किसी प्रकार का प्रमाण नहीं है।

मेडिकल रिपोर्ट में फिट

टिकरापारा थाना के टीआई दुर्गेश रावटे ने बताया कि, युवक ने भी थाने में शिकायत की थी। उसने कोर्ट में परिवाद वयर कर अपना मानसिक और शारीरिक टेस्ट करवाया। इस टेस्ट में उसे क्वालिफाइड डॉक्टर द्वारा मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ एवं फिट बताया गया है। 


 

5379487