Logo
School Summer Holiday: उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने पिछले हफ्ते एक नोटिस जारी किया, जिसमें हीटवेव अलर्ट के बीच सभी प्राथमिक स्कूलों को 20 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा करने के लिए कहा गया हैं।

School Summer Holiday: उत्तर प्रदेश में हीटवेव का कहर जारी हैं। इसी बीच नोएडा, गाजियाबाद के कई निजी स्कूलों ने छात्रों के लिए इस सप्ताह से शुरुआती गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की है। इसके साथ कुछ अन्य स्कूलों ने वरिष्ठ कक्षाओं के छात्रों के लिए सभी बाहरी गतिविधियां रद्द कर दी हैं। 

बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा पिछले सप्ताह एक नोटिस जारी करने के बाद आया है, जिसमें सभी प्राथमिक स्कूलों को हीटवेव अलर्ट के बीच 20 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा करने के लिए कहा गया था।

नोएडा के स्कूल कब फिर से शुरू होंगे
स्कूलों के जिला निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि कुछ स्कूलों ने पहले ही छुट्टियों की घोषणा कर दी है, खासकर छोटे छात्रों के लिए ताकि उन्हें गर्मी से कुछ राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि नोएडा में ये स्कूल एक महीने के लिए बंद रहने की संभावना है और 15 जून से पहले नहीं खुलेंगे। वहीं मॉडर्न स्कूल के प्रिंसिपल नीरज अवस्थी ने बताया कि स्कूल ने 17 मई से सभी कक्षाओं के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की है और छुट्टियां कम से कम 40 दिनों तक चलेंगी।

दिल्ली के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां
इसे पहले दिल्ली के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए 2024 की ग्रीष्मकालीन छुट्टी घोषित कर दी गई है। इस साल दिल्ली के स्कूलों में शनिवार, 11 मई से रविवार, 30 जून, 2024 तक 51 दिनों की गर्मी की छुट्टियां होंगी। छुट्टियां खत्म होने के बाद शिक्षकों को 28 और 29 जून, 2024 को दो दिनों के लिए काम पर आना होगा।

दिल्ली के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा केवल सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए की गई है। इसका मतलब है कि निजी स्कूल के छात्रों को अभी गर्मी की छुट्टियों का इंतजार करना होगा।

5379487