Logo
election banner
MCU ADMISSION 2024: भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में एडमिशन ले सकते हैं। इसके लिए एमसीयू ने अपने सभी कैंपसों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

MCU ADMISSION 2024: अगर आप पत्रकारिता करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में एडमिशन ले सकते हैं। इसके लिए एमसीयू ने अपने सभी कैंपसों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बार उम्मीदवारों को एडमिशन के लिए कोई प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। आवेदन करने वाले छात्रों को मेरिट के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 31 मई 2024 तक विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं। 

MCU
MCU

छात्र इन कैंपस में ले सकेंगे एडमिशन 
बता दें, एमसीयू का मेन कैंपस भोपाल के बिशन खेड़ी में है। वहीं इसका दूसरा कैंपस रीवा में संचालित किया जा रहा है। इसके अलावा खंडवा और दतिया के कैंपस में भी एडमिशन के लिए आवेदन मांगे गए हैं।  बता दें कि रीवा कैंपस में पत्रकारिता और कंप्यूटर डिप्लोमा के 10 से अधिक कोर्स संचालित किए जाएंगे। छात्र आवेदन करने के लिए एमसीयू की आधिकारिक वेबसाइट www.mcu.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

इन कोर्स में ले सकते हैं एडमिशन
MCU में ऐसे छात्र एडमिशन ले सकते हैं जो 12वीं पास कर चुके हैं या ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली है। यहां पर पोस्ट ग्रेजुएशन, अंडर ग्रेजुएशन, पीजी डिप्लोमा एवं डिप्लोमा कोर्स की पढ़ाई होती है। 

ऑनलाइन इंटरव्यू के माध्यम से होगा एडमिशन 
आवेदन करने वाले स्टूडेंट को किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। केवल उन्हें ऑनलाइन इंटरव्यू देना होगा। इसके बाद कक्षा 12 की मेरिट और इंटरव्यू के आधार पर एक कॉमन मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। इसी लिस्ट के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। बता दें,  इंटरव्यू की प्रक्रिया जून महीने में आयोजित होगी।
 

5379487