Logo
Who is Yang Hengjun: ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग ने संवाददाताओं से कहा कि कैनबरा इस नतीजे से स्तब्ध है। रिपोर्टों में कहा गया है कि दो साल की अवधि के बाद मौत की सजा को उम्र कैद में तब्दील किया जा सकता है।

Who is Yang Hengjun: चीन में कोई भी शख्स सरकार पर उंगली नहीं उठा सकता है। यह अक्सर सुनने को मिलता है। लेकिन ताजा घटनाक्रम ने इसे सच साबित कर दिया है। चीनी मूल के ऑस्ट्रेलियाई लेखक यांग हेंगजुन (Yang Hengjun) को कथित जासूसी के आरोप में चीन ने निलंबित मौत की सजा दी है। सोमवार, 5 फरवरी को बीजिंग की एक अदालत ने यह फैसला दिया। लेखक यांग को चार साल कैद में रखने के बाद यह सजा दी गई। इस सजा पर ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि कैनबरा इस नतीजे से स्तब्ध है। चीनी राजदूत को तलब करने की बात कही है। 

विदेश मंत्री वोंग ने कहा कि हम अपनी प्रतिक्रिया सबसे मजबूत शब्दों में देंगे। मैं यांग के परिवार के दुख को समझ सकती हूं जो वह आज महसूस कर रहे होंगे। उन्होंने कहा कि रिपोर्टों में कहा गया है कि दो साल की अवधि के बाद मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदला जा सकता है। विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि ऑस्ट्रेलिया की आपत्ति सुनने के लिए ऑस्ट्रेलिया में चीन के राजदूत को बुलाया जाएगा। 

कौन हैं यांग हेंगजुन?
58 साल के यांग हेंगजुन लोकतंत्र के समर्थक हैं। उनकी पैदाइश चीन की है। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई नागरिक हैं। 2019 में चीन के गुआंगजौ हवाई अड्डे पर उन्हें गिरफ्तार किया गया था। इससे पहले यांग न्यूयॉर्क में काम कर रहे थे। यांग की गिरफ्तारी से चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच रिश्ते बिगड़ गए थे। 

गिरफ्तारी से पहले यांग ने चीनी और अमेरिकी राजनीति के बारे में लिखा और जासूसी उपन्यासों की एक सीरीज भी लिखी थी। मई 2021 में, बीजिंग की एक अदालत ने गुप्त रूप से उनके मुकदमे की सुनवाई की और उनके खिलाफ मामले का कभी भी सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं किया गया। लेखक यांग ने ऑस्ट्रेलिया या अमेरिका के लिए जासूस के रूप में काम करने से हमेशा इनकार किया। 

यांग पर चीन ने जासूसी का आरोप लगाया था। सिडनी में एक परिवार के प्रवक्ता ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया कि यांग का परिवार इस खबर से स्तब्ध और तबाह हो गया है। उन्हें ऐसे फैसले की उम्मीद नहीं थी। हालांकि बीजिंग ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

Yang Hengjun
Yang Hengjun

क्या बीमार हैं यांग?
यांग को दी गई निलंबित मौत की सजा से एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच संबंधों में खटास आ गई है। पिछले साल अक्टूबर में, ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले उनके दो बेटों ने अपनी चीन यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज को पत्र लिखकर बीजिंग से स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर पिता की रिहाई की मांग करने का आग्रह किया था।

2023 में बताया गया था कि यांग की किडनी में चार इंच का सिस्ट है जिसके लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। यांग के समर्थकों ने मांग की थी कि उन्हें मेडिकल पैरोल पर रिहा किया जाना चाहिए। 

निलंबित सजा का क्या मतलब है?
निलंबित सजा किसी अपराध के लिए दोषी ठहराए जाने पर दी गई सजा है। यांग के केस में मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि दो साल की अवधि के बाद मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदला जा सकता है। शर्त है कि इस अवधि में यांग का आचरण ठीक हो। वे किसी कानून को न तोड़ें। हालांकि चीन से इसकी उपेक्षा करना बेमानी है। 

5379487