Logo
US F-16 Fighter Jet Crashes: 8वें फाइटर विंग पब्लिक अफेयर्स ने एक बयान जारी किया है। जिसमें कहा कि सियोल से लगभग 180 किलोमीटर दूर स्थित कुनसन एयर बेस से 8वें फाइटर जेट न उड़ान भरी थी। लेकिन पीले सागर के ऊपर तकनीकी खराबी के कारण इमरजेंसी हालात बन गए। इसके बाद सुबह करीब 8:41 बजे विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 

US F-16 Fighter Jet Crashes: दक्षिण कोरिया में बुधवार सुबह अमेरिका का F-16 लड़ाकू विमान क्रैश हो गया। यह घटना दक्षिण कोरिया के पश्चिमी हिस्से में पीले सागर के ऊपर हुई। गनीमत रही कि पायलट विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले बाहर निकलने में कामयाब रहा। उसे बचा लिया गया है। योनहाप समाचार एजेंसी ने अमेरिकी वायु सेना का हवाला से यह जानकारी दी है। 

कुनसन एयर बेस से भरी थी उड़ान
8वें फाइटर विंग पब्लिक अफेयर्स ने एक बयान जारी किया है। जिसमें कहा कि सियोल से लगभग 180 किलोमीटर दूर स्थित कुनसन एयर बेस से 8वें फाइटर जेट न उड़ान भरी थी। लेकिन पीले सागर के ऊपर तकनीकी खराबी के कारण इमरजेंसी हालात बन गए। इसके बाद सुबह करीब 8:41 बजे विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 

दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी अधिकारियों के संयुक्त बचाव प्रयासों के माध्यम से पायलट विमान से सुरक्षित बाहर निकल गया और सुबह 9:30 बजे के आसपास उसे बचा लिया गया। अमेरिकी नौसेना के अनुसार, पायलट की हालत स्थिर है। अब यह पता लगाने का प्रयास चल रहा है कि दुर्घटना की वजह क्या थी?

8वें फाइटर विंग कमांडर कर्नल मैथ्यू सी गैटके ने कोरिया गणराज्य के बचाव बलों और अपने सभी साथियों का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि बचाव दल के चलते पायलट को तत्काल मदद पहुंचाई जा सकी। 

एक साल में ये तीसरी दुर्घटना
यह घटना एक साल में दक्षिण कोरिया में तीसरी अमेरिकी F-16 दुर्घटना है। दिसंबर, 2023 में यूएस 8वीं फाइटर विंग का एक एफ-16 नियमित प्रशिक्षण के दौरान उड़ान में आपात स्थिति के कारण पीले सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

वहीं, मई 2023 में यूएस 51वें फाइटर विंग का एक F-16 सियोल से 60 किलोमीटर दक्षिण में प्योंगटेक में ओसान एयर बेस के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। दोनों मामलों में कोई हताहत नहीं हुआ, क्योंकि पायलट विमान से बाहर निकलने में कामयाब रहे। 

5379487