Logo
Pakistan Central Bank New Currency Notes: स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के गवर्नर जमील अहमद ने बताया कि करेंसी नोटों को हाइटेक इंटरनेशनल सिक्योरिटी फीचर्स के साथ लॉन्च किया जाएगा। जिसमें पाकिस्तानी मुद्रा को आधुनिक बनाने के लिए स्पेशल सिक्योरिटी नंबर और डिजाइन शामिल होंगे।

Pakistan Central Bank New Currency Notes: आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान ने अपनी मुद्रा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने ऐलान किया है कि वह जल्द नए नोट जारी करेगा। जिनमें सुरक्षा के कई फीचर्स और बेहतर होंगे। बैंक ने यह फैसला नकली नोटों की समस्या से निपटने के लिए लिया है। हालांकि लोगों में भय न पैदा हो, इसके लिए बदलाव धीरे-धीरे होगा। 

गवर्नर जमील अहमद ने बताए फीचर्स
स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के गवर्नर जमील अहमद ने बताया कि करेंसी नोटों को हाइटेक इंटरनेशनल सिक्योरिटी फीचर्स के साथ लॉन्च किया जाएगा। जिसमें पाकिस्तानी मुद्रा को आधुनिक बनाने के लिए स्पेशल सिक्योरिटी नंबर और डिजाइन शामिल होंगे। अहमद ने भारत का नाम लिए बगैर कहा कि नोटों में परिवर्तन धीरे-धीरे होगा, ताकि पाकिस्तान को व्यवधान और सार्वजनिक घबराहट की समस्याओं का सामना न करना पड़े जैसा कि अतीत में कुछ अन्य देशों में देखा गया है।

क्या 5000 के नोट होंगे चलन से बाहर?
वित्तीय मामलों के जानकार कहते हैं कि काले धन से निपटने के लिए पाकिस्तान अपने 5000 या उससे अधिक मूल्य के नोटों का विमुद्रीकरण (demonetisation) कर सकता है। इस समय पाकिस्तान नकदी की कमी से जूझ रहा है। नकली नोटों के चलते अर्थव्यवस्था को करारी चोट मिल रही है। यह सबकुछ बड़े नोटों के चलते है। 

कैपिटल इन्वेस्टमेंट ने ठहराया सही कदम
कैपिटल इन्वेस्टमेंट के सोहेल फारूक ने कहा कि पाकिस्तान की मुद्रा प्रणाली को दुरुस्त करने का यह सही कदम है। हालांकि उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि नए नोटों के जारी करने की प्रक्रिया में क्या नोटबंदी भी शामिल होगी, यह देखना होगा। उन्होंने केंद्रीय बैंक को लेकर पुष्टि की कि बाजार में नकली नोटों का चलन बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि अगर नए करेंसी नोट जारी किए जाते हैं, तो इससे प्रचलन में विश्वसनीयता सुनिश्चित होगी और कारोबार को भी विश्वास मिलेगा।

एक अन्य बैंकर ने कहा कि केंद्रीय बैंक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नए नोटों के कार्यान्वयन के दौरान जनता और व्यवसायों को कोई असुविधा न हो।

जानिए भारत में कब-कब हुई नोटबंदी?

1946: यह पहला मौका था, जब नोटबंदी की गई थी। 12 जनवरी 1946 को ब्रिटिश इंडिया के तत्कालीन गवर्नर जनरल सर आर्चीबाल्ड ने बड़े नोटों को डिमोनेटाइज करने का अध्यादेश पास किया था। इसके 13 दिन बाद 26 जनवरी 1950 को 500, 1000, 10000 रुपए के नोट चलन से बाहर हो गए थे। 

1978: केंद्र की जनता पार्टी सरकार ने 14 जनवरी 1978 को 1000, 5000, 10000 रुपए के नोट बंद कर दिए थे। 16 जनवरी की सुबह इसका ऐलान आकाशवाणी पर किया गया था। 

2016: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को 500, 1000 रुपए के पुराने नोटों को चलन से बाहर कर दिया था। इसके बदले 500, 2000 के नए नोट जारी किए थे।

2023: केंद्र सरकार ने 2000 रुपए के नोटों को चलन से बाहर कर दिया। सर्कुलेशन कम होने की वजह से बैंक ने यह फैसला लिया था। हालांकि बैंक ने कहा कि ये लीगल टेंडर बने रहेंगे।

5379487