Logo
election banner
New Jersey Lift Incident: ​​​​​​​पीड़ित बच्ची के माता-पिता ने 31 अगस्त, 2023 को लापरवाही के लिए टेलर मैनेजमेंट कंपनी और कोन एलिवेटर्स एंड एस्केलेटर्स पर मुकदमा दायर किया। हालांकि दोनों ने इस घटना की जिम्मेदारी लेने से इनकार किया।

New Jersey Lift Incident: हर शहर में गगनचुंबी इमारतें बन रही हैं। इन ऊंची-ऊंची इमारतों में लिफ्ट जरूर लगाई है, ताकि लोग आराम से ऊपर-नीचे आ जा सकें। हालांकि ये लिफ्ट्स जितनी सुविधानजनक होती हैं, उतनी ही खतरनाक भी होती हैं। जैसे- कई लोग उस आखिरी क्षण पर लिफ्ट के गेट पर पहुंचते हैं, जब उसके दरवाजे बंद हो रहे होते हैं तो लोग अपना हाथ या पैर दरवाजे के गैप में डाल देते हैं। ऐसे में कभी-कभी लिफ्ट हादसे का सबब बन जाती है। इसी तरह का एक वीडियो सामने आया है, जिसे देखकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे।  

न्यू जर्सी की घटना
दरअसल, संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वोत्तर में स्थित न्यू जर्सी के होबोकेन में 1450 वाशिंगटन के हडसन टी अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स है। बीते साल जुलाई में 5 साल की जो गारट्जियोटिस कॉप्लेक्स में पूल डे बिता रही थी और सातवीं मंजिल पर जा रही थी। बच्ची ने अपना हाथ लिफ्ट के दरवाजे पर रख रखा था। जैसे ही लिफ्ट आई और उसका दरवाजा खुला, वह अपने साथ घसीटती हुई चली गई। बच्ची की चीख सुनकर उसकी मां लोनी गराट्जियोटिस भयभीत हो गई।

सीसीटीवी में कैद हुई घटना
बच्ची का हाथ लिफ्ट और दीवार के बीच एक छोटी सी जगह में दब गया और तीन मिनट तक वहीं फंसा रहा। यह पूरी घटना लिफ्ट में लगे सीसीटीवी में कैद हुई है। फुटेज में लोनी और उसकी दोस्त निकोल को दिखाया गया, जो जो गारट्जियोटिस के भाई और जुड़वां बहन और दो अन्य बच्चों के साथ वहां थीं। उसका हाथ बाहर निकालने के लिए खींच रही थीं। बाद में बच्ची को अस्पताल ले जाया गया, जहां 20 टांके लगे। 

Watch Video...

परिवार ने कंपनी पर ठोका केस
पीड़ित बच्ची के माता-पिता ने 31 अगस्त, 2023 को लापरवाही के लिए टेलर मैनेजमेंट कंपनी और कोन एलिवेटर्स एंड एस्केलेटर्स पर मुकदमा दायर किया। हालांकि दोनों ने इस घटना की जिम्मेदारी लेने से इनकार किया। मुकदमे में क्षतिपूर्ति की मांग की गई है और इमारत और लिफ्ट निर्माता से बच्ची के साथ जो हुआ उसके बारे में चेतावनी के संकेत जोड़ने की मांग की गई है।

परिवार के वकील एडवर्ड कैपोजी ने बताया कि लिफ्ट के दरवाजे में छोटा सा गैप था। इसमें कागज के कुछ टुकड़े फिट हो सकते हैं। पीड़ित बच्ची नौ महीने बाद भी चोट के निशान से जूझ रही है।

फिलहाल, टेलर प्रबंधन कंपनी ने दुर्घटना के लिए बच्ची और उसकी मां को दोषी ठहराया। शिकायत के जवाब में कंपनी ने कहा कि महिला ने अपनी बच्ची के प्रति लापरवाही दिखाई थी। बच्ची खुद कोई निर्णय नहीं ले सकती थी। फिलहाल, मामले को सुलझाने का प्रयास चल रहा है। 

5379487