Logo
election banner
Iran Israel Attack Update: ईरान ने एक अप्रैल को हुए इजराइली एयर स्ट्राइक का बदला लिया है। इजराइल ने ईरानी एंबेसी के पास एयर स्ट्राइक की थी, जिसमें ईरान के दो टॉप आर्मी कमांडर्स समेत 13 लोग मारे गए थे। इसके बाद शनिवार रात ईरान ने ऑपरेशन टू प्रॉमिस चलाकर इजराइल पर हमला किया।

Iran Israel Attack Update: ईरान की सेना ने इजराल पर 300 ड्रोन और मिसाइल से हमला किया। हालांकि इनमें से 99 प्रतिशत बैलिस्टिक मिसाइल और ड्रोन को इजराइल ने एयर डिफेंस सिस्टम की मदद से हवा में मार गिराया। अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस और पड़ोसी मुल्क जॉर्डन ने ईरानी हमले को रोकने में इजराइल की मदद की। अब ईरान के अटैक पर इजराइल की प्रतिक्रिया है, इस पर दुनिया की नजर है। पूरी दुनिया में यही चर्चा है कि अब इजराइल का अगला कदम क्या है? क्या World War 3 शुरू होगा?

ईरान के अटैक पर इजरायली वार कैबिनेट बुलाई गई है। इस कैबिनेट के सदस्य और मंत्री बेनी गैंट्ज ने रविवार को कहा कि हम एक क्षेत्रीय गठबंधन बनाएंगे और सही समय पर हर हमले की कीमत ईरान से वसूल करेंगे। उन्होंने कहा कि अभियान अभी खत्म नहीं हुआ है। हमें खासतौर पर इस समय रणनीतिक गठबंधन और क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करना चाहिए। 

यूएन ने युद्ध को टालने की कोशिश की
फिलहाल, मिडिल ईस्ट में एक और युद्ध के हालात बने हुए हैं। यूनाइटेड नेशंस इस युद्ध को टालने की कोशिश कर रहा है। महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक रिमाइंडर जारी किया। उन्होंने कहा कि इजराइल पर ईरान के हमले के बाद बदले के लिए किया गया बल प्रयोग इंटरनेशनल कानून के तहत वर्जित है। उन्होंने हमले को आगे बढ़ने के खिलाफ चेतावनी दी। वहीं, अमेरिका ने सुरक्षा परिषद को चेतावनी दी है कि वह तेहरान को संयुक्त राष्ट्र में जवाब ठहराने के लिए काम करेगा। 

ईरान-इजराइल संघर्ष के बड़े अपडेट्स

  • ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा कि तेहरान ने अमेरिका को सूचित कर दिया है कि इजराइल पर उसके हमले सीमित और आत्मरक्षा के लिए होंगे। विदेश मंत्री का यह बयान पश्चिमी देशों द्वारा इजरायल पर ईरान के मिसाइल हमले की निंदा करने और तनाव कम करने का आह्वान करने के कुछ घंटों बाद आई है।
  • विदेश मंत्री हुसैन अमीर ने कहा कि हमला करने के 72 घंटे पहले इजराइल के पड़ोसियों को सूचित किया गया था।
  • संयुक्त राष्ट्र में ईरानी राजदूत सईद इरावानी ने रविवार को सुरक्षा परिषद को बताया कि इस्लामिक गणराज्य इजराइल पर अपने हमले में आत्मरक्षा के अधिकार का प्रयोग कर रहा है।
  • ईरान ने अमेरिका को इजराइल की मदद करने के खिलाफ चेतावनी भी दी। ईरानी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल मोहम्मद बघेरी ने अमेरिका से कहा कि अगर उसने इजरायल को जवाबी कार्रवाई में मदद की तो उसके ठिकानों पर भी हमला किया जा सकता है।
  • ईरानी मीडिया ने बताया कि ईरान के विदेश मंत्रालय ने रविवार को यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और जर्मनी के राजदूतों को यह सवाल करने के लिए बुलाया कि इज़राइल पर तेहरान के जवाबी हमलों के संबंध में उनका गैर-जिम्मेदाराना रुख क्या है।
  • इजरायल पर ईरान के सीधे हमले की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए जी-7 नेताओं ने रविवार को कहा कि विकास के कारण अनियंत्रित क्षेत्रीय तनाव बढ़ने का खतरा है, जबकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए एक आपातकालीन बैठक बुलाने का फैसला किया है।
  • एयर इंडिया ने रविवार को कहा कि वह क्षेत्र में बढ़ते संघर्ष के बढ़ते खतरे के मद्देनजर तेल अवीव की ओर जाने वाली अपनी सभी उड़ानें निलंबित कर रही है।
  • जर्मन एयरलाइन समूह लुफ्थांसा ने रविवार को कहा कि वह मध्य पूर्व में नवीनतम उथल-पुथल के बाद कम से कम सोमवार तक अम्मान, बेरूत, एरबिल और तेल अवीव के लिए उड़ानें निलंबित कर रहा है।
  • संयुक्त अरब अमीरात स्थित एतिहाद एयरवेज ने रविवार को तेल अवीव और अम्मान के लिए सेवाएं रद्द कर दीं। शनिवार देर शाम से रविवार सुबह तक क्षेत्र में अस्थायी हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण एमिरेट्स एयरलाइंस ने भी अपनी कुछ उड़ानें रद्द कर दीं और अन्य का मार्ग बदल दिया।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका ने रविवार को कहा कि वह ईरान पर किसी भी इजरायली जवाबी हमले में शामिल नहीं होगा। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को तसल्ली से सोचने की सलाह दी है। 
     
5379487