Logo
election banner
Israel-Iran Tension: मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ईरान 48 घंटे के भीतर इजराइल पर हमला कर सकता है। इस बीच ईरान ने इजराइल से जुड़ा एक जहाज जब्त कर लिया है। इससे तनाव और बढ़ गया है।

Israel-Iran Tension: मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है। ईरान किसी भी वक्त इजराइल पर हमला कर सकता है। दमिश्क में अपने दूतावास के एक वरिष्ठ अधिकारी की हत्या के बाद ईरान इजराइल पर हमले की धमकी दे रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ईरान 48 घंटे के भीतर हमला कर सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इजरायल को ईरान से संभावित हमले के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है। हालांकि, उन्होंने ईरान से किसी भी हमले की शुरुआत न करने का भी आग्रह किया है।

ड्रोन और मिसाइलों से हमला कर सकता है ईरान
इंटरनेशनल मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक, ईरान हमले में ड्रोन और मिसाइलों का इस्तेमाल कर सकता है। ईरान के पास 2000 किलोमीटर की दूर तक हमला करने में सक्षम मिसाइलें हैं। ईरान इजराइल के सैन्य ठिकानों को निशाना बना सकता है। इस बीच, इजराइल और मिडिल ईस्ट में तैनात अपने सैनिकों की मदद के लिए अमेरिका ने पूर्वी भूमध्य सागर में अपने दो युद्धपोत तैनात किए हैं। अमेरका ने रेड सी में हूती विद्रोहियों से निपटने के लिए अपने युद्धपोत को इजराइल की मदद के लिए रवाना किया है।

इजराइल हमले से निपटने के लिए हाई अलर्ट पर
दमिश्क में ईरान वाणिज्य दूतावास पर इजराइली हवाई हमले में दो जनरलों सहित सात लोगों की मौत के बाद ईरान और इजरायल के बीच संघर्ष तेज हो गया। इजराइल ईरान की ओर से होने वाले किसी भी हमले से निपटने के लिए हाई अलर्ट पर है। एयरफोर्स और नेवी के सैनिकों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। हवाई सुरक्षा बढ़ा दी है। इजराइल की सेना ने संभावित ड्रोन या मिसाइल खतरों का मुकाबला करने के लिए नेविगेशनल सिग्नल को भी बाधित कर दिया है।

तनाव कम करने के कूटनीतिक प्रयास जारी
क्षेत्र में तनाव कम करने के कूटनीतिक प्रयास भी हो रहे हैं। अमेरिकी अधिकारी ईरान, इजराइल और क्षेत्रीय सहयोगियों के साथ राजनयिक चर्चा में लगे हैं। इन राजनयिक वार्ताओं का मकसद दोनों देशों के बीच सैन्य टकराव के जोखिम को कम करना है। अमेरिकी  जनरल माइकल कुरिला इजराइल के दौरे पर पहुंचे हैं। अमेरिका ईरान और इजराइल के साथ ही सऊदी अबर और कतर जैसे देशों से भी दोनों देशों के बीच तनाव करने के लिए बातचीत कर रहा है। 

ईरान ने इजराइल से जुड़ा जहाज जब्त किया
ईरानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने खाड़ी में एक कंटेनर जहाज को जब्त कर लिया, जो कथित तौर पर इजराइल से जुड़ा था। 'एमसीएस एरीज' नाम के जहाज को कथित तौर पर होर्मुज की खाड़ी के पास कब्जे में ले लिया गया। ईरान के गार्ड्स ने हेलिकॉप्टर की मदद से एक ऑपरेशन चलाकर इस जहाज को कब्जे में ले लिया।

इजराइल ने एक बार फिर से ईरान को दी चेतावनी
'एमसीएस एरीज' जहाज को जब्त करने पर इजराइल ने ईरान को नतीजे भुगतने की चेतावनी दी है। इजराइल सेना की प्रवक्ता डैनियल हैगारीरी ने कड़ी चेतावनी जारी करते हुए कहा कि ईरान को आगे तनाव बढ़ने पर परिणाम भुगतने होंगे। इसस दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है। ईरान द्वारा कब्जे में लिए गए इस जहाज पर पुर्तगाल का झंडा लगा था। 

5379487