Logo
election banner
India travel advisory for Iran and Israel: ईरान और इजराइल के बीच बढ़ते तनातनी के बीच सरकार ने शुक्रवार को भारतीय नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवायजरी जारी की। विदेश मंत्रालय ने सभी भारतीयों से कहा है कि अगली सूचना तक ईरान और इजराइल की यात्रा नहीं करें।

India travel advisory for Iran and Israel: ईरान और इजराइल के बीच बढ़ते तनातनी के बीच शुक्रवार को सरकार ने भारतीय नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवायजरी जारी की। विदेश मंत्रालय ने सभी भारतीयों से कहा है कि अगली सूचना तक ईरान और इजराइल की यात्रा नहीं करें। जो लोग फिलहाल इजराइल या ईरान में हैं, उनसे भारतीय दूतावास से संपर्क कर अपने आप को रजिस्टर करवाने की सलाह दी गई है। मंत्रालय ने कहा कि इन दोनों देशों में रह रहे भारतीय आवाजाही कम से कम करें और अपनी सुरक्षा को लेकर बेहद सावधानी बरतें।

भारत ने की सभी पक्षों से अपील
इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि सीरिया में ईरान के दूतावास पर 1 अप्रैल को हुए हमले पर गौर किया और इस चिंता जाहिर की है। पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव और इसके कारण आगे हिंसा और अस्थिरता बढ़ने की संभावनाओं से निराश है। हम सभी पक्षों से अनुरोध करते हैं कि इस प्रकार की कार्रवाई को नजरअंदाज करें जो आम तौर पर अंतरराष्ट्रीय कानून के नियमों और सिद्धांतों के खिलाफ हैं

हमले को लेकर इजरायल हाई अलर्ट पर
वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान की ओर से होने वाले किसी भी संभावित हमले को लेकर इजराइल हाई अलर्ट पर है। इस बात की संभावना है कि ईरान अगले 24 से 48 घंटों के बीच इजराइल पर हमला कर सकता है। ईरान इजराइल के दक्षिणी या उत्तरी इलाकोंं में हमला कर सकता है। हालांकि, ईरान से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा है कि हमले की योजनाओं पर चर्चा की जा रही है, लेकिन अभी इसके बारे में कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। 

आखिर क्यों बढ़ा इजराइल ईरान के बीच तनाव
हाल ही में सीरिया के दमिश्क में एक ईरानी वाणिज्य दूतावास को निशाना बनाकर किए गए हवाई हमले में ईरानी सेना इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (Islamic Revolutionary Guard Corps) के सात बड़े अफसरों की मौत हो गई। इसके बाद से ही इजराइल और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। ईरान ने कहा है कि वह अपने अफसरों की मौत का बदला जरूर लेगा। वहीं, इजराइल ने भी किसी संभावित हमले की तैयारी शुरू कर दी है। इजराइल ने अपने वायु सेना के जवानों की छुट्टियां कैंसल कर दी है।

5379487