Logo
Israel Counters All Eyes On Rafah: इजराइल ने रफाह रिफ्यूजी कैंप को निशाना बनाने से भी इनकार किया और कहा कि यह क्षति हमास के हथियार केंद्र पर रॉकेट से हुए हमले के कारण हुई थी।

Israel Counters All Eyes On Rafah: इजराइल और हमास के बीच 8 महीने जंग जारी है। इस बीच दुनिया भर के सेलिब्रिटी, खिलाड़ी और लाखों अन्य सोशल मीडिया यूजर्स युद्धग्रस्त गाजा के दक्षिणी शहर रफाह में इजराइली एयर स्ट्राइक के विरोध में All Eyes on Rafah कैंपेन चला रहे हैं। 26 मई की रात इजराइल ने हमास के हमले का जवाब करते हुए रफाह के रिफ्यूजी कैंप पर हमला किया था, जिसमें 45 लोग मारे गए थे। 

इस हमले की पूरी दुनिया में निंदा की गई। इजराइल पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़ने लगा। हालांकि, इजराइल ने All Eyes On Rafah का जवाब दिया है। जिसमें लोगों से पूछा गया है कि उन्होंने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले के बारे में पोस्ट क्यों नहीं किया? 7 अक्टूबर के हमले में इजराइल के करीब 1,160 लोग मारे गए थे। आतंकी संगठन हमास के लड़ाकों ने लगभग 250 इजराइली नागरिकों को बंधक बना लिया था। नवंबर में एक सप्ताह के संघर्ष विराम के दौरान कुछ लोगों को रिहा किया गया। हालांकि अभी भी 99 लोग हमास के बंधक हैं और जबकि 31 की मौत हो गई है।

अब तक 31,112 फिलिस्तीनी मारे गए
7 अक्टूबर के हमले के बाद इजराइल ने पलटवार किया था। तब से अब तक लाखों लोगों को गाजा छोड़कर रिफ्यूजी कैंप में शरण लेनी पड़ी है। हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजराइल के सैन्य अभियान में कम से कम 31,112 लोग मारे गए हैं।

'7 अक्टूबर को आपकी नजरें कहां थीं'
इजराइल ने रफाह रिफ्यूजी कैंप को निशाना बनाने से भी इनकार किया और कहा कि यह क्षति हमास के हथियार केंद्र पर रॉकेट से हुए हमले के कारण हुई थी। X (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व वाली सरकार ने '7 अक्टूबर को आपकी नजरें कहां थीं' स्लोगन के साथ एक तस्वीर साझा की। इस तस्वीर में एक हमास उग्रवादी एक बच्चे के सामने खड़ा है।

इजराइल का यह जवाब 'ऑल आईज ऑन रफाह' के वायरल होने के कुछ घंटों बाद आई। जिसे इंस्टाग्राम पर लगभग 45 मिलियन यूजर्स ने साझा किया। इस तस्वीर में पहाड़ों से घिरे रेगिस्तानी इलाके में टेंटों की घनी कतारें दिखाई गई हैं, जो हजारों फिलिस्तीनियों की ओर इशारा करती हैं। 

यह भी पढ़ें: All Eyes On Rafah का मतलब क्या है?: क्यों सोशल मीडिया पर टॉप ट्रेंड बना ये टैग? गाजा से क्या है कनेक्शन?

बॉलीवुड दिग्गजों ने किया समर्थन
ऑल आईज ऑन रफाह का समर्थन कई बॉलीवुड दिग्गजों प्रियंका चोपड़ा जोनास, आलिया भट्ट, करीना कपूर खान, माधुरी दीक्षित नेने, वरुण धवन और सामंथा ने किया है। 

इजराइल ने रफाह में भेजे टैंक, कहा- पूरे साल चलेगा युद्ध
इजराइल ने बुधवार को रफाह में टैंक भेज दिए हैं। भविष्यवाणी की है कि हमास के खिलाफ उसकी जंग पूरे साल जारी रहेगी। रफाह में रहने वालों का कहना है कि इजराइली टैंक पश्चिम में तेल अल सुल्तान और मध्य में यिबना और शबौरा के पास तक घुस गए थे। उसके बाद मिस्र की सीमा पर बफर जोन की ओर ले गए।

यह भी पढ़ें: 
Nikki Haley Israel support: निक्की हेली का इजराइली हथियारों पर ऑटोग्राफ, अमेरिकी नेता ने लिखा 'America Loves Israel'
All Eyes on Rafah ट्रेंड: एल्व‍िश यादव का 'All Eyes On PoK' पोस्ट, सोशल मीडिया पर मचा हंगामा

5379487