Logo
All Eyes on Rafah Trending: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर असली नहीं है। इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए बनाया गया है। गाजा के दक्षिण में स्थित रफाह शहर शरणार्थी टेंट शिविरों से भरा हुआ है।

All Eyes on Rafah Trending: ऑल आइज ऑन रफाह...इसका हिंदी में मतलब- सभी की निगाहें रफाह पर हैं। ये 4 शब्द बुधवार, 29 मई को सोशल मीडिया पर छा गया। आपने भी मोबाइल की उंगलियां चलाते हुए ये तस्वीर जरूर देखी होगी। इसका सीधा संबंध इजरायल-हमास जंग से है। रविवार (26 मई) की रात इजराइल ने हमास के हमले का पलटवार करते हुए रफाह शहर में रिफ्यूजी कैंप पर अटैक किया। इसमें 45 से ज्यादा लोग मारे गए। मृतकों में अधिकतर महिलाएं और बच्चे शामिल थे। इसके बाद दुनिया फिलिस्तीनियों के समर्थन में खड़ी हो गई। भारत के तमाम दिग्गजों समेत पूरी दुनिया से लोग सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं।   

रफाह की टेंट सिटी में 10 लाख फिलिस्तीनी
रफाह शहर में करीब 10 लाख फिलिस्तीनी शरण लिए हैं। इनके रहने के लिए तंबू लगाए गए हैं। 24 मई को इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने इजरायल को आदेश दिया था कि वह रफाह में अपने सैन्य ऑपरेशन को बंद करे। कोर्ट ने यह भी कहा था कि मानवीय सहायता के लिए मिस्र के साथ लगने वाली सीमाओं को खोला जाए। बावजूद इसके बाद इजरायल ने रफाह पर पर ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया। 

इजरायली सुरक्षा बल यानी आईडीएफ ने कहा कि उसके हथियारों से अकेले घातक आग नहीं लग सकती। साथ ही उसने हमले में हमास के दो वरिष्ठ आतंकवादियों को निशाना बनाया और मार डाला।

All Eyes on Rafah
All Eyes on Rafah

बेंजामिन ने जताया दुख
हालांकि रफाह में हुए हमले को लेकर इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी दुख जताया। उन्होंने इसे दुखद घटना बताया और कहा कि इजरायल से गलती हुई है। उन्होंने सफाई देने की कोशिश की कि इजरायल की कोशिश होती है कि आम नागरिकों को नुकसान न पहुंचे। इस घटना की जांच की जा रही है। 

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक इजराइली टैंकों ने रफाह के अल अवदा को कब्जे में ले लिया है। ये रफाह के बीचो-बीच स्थित है।  

All Eyes on Rafah
All Eyes on Rafah

किसने दिया यह नारा?
ऑल आइज ऑन रफाह एक मुहावरा है, जो गाजा के शहर रफाह में चल रहे नरसंहार से संबंधित है। इस स्लोगन का सबसे पहले फरवरी में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन यानी WHO के डायरेक्टर पीपरकोर्न ने इस्तेमाल किया था। पीपरकोर्न ने फरवरी में इजरायली प्रधानमंत्री द्वारा निकासी योजना बनाने के आदेश के कुछ दिनों ने बाद कहा था कि सभी की निगाहें रफाह पर हैं।

All Eyes on Rafah
All Eyes on Rafah

क्या असली है तस्वीर?
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर असली नहीं है। इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए बनाया गया है। गाजा के दक्षिण में स्थित रफाह शहर शरणार्थी टेंट शिविरों से भरा हुआ है। All Eyes On Rafah के जरिए लोग दुनिया को यह संदेश देना चाहते हैं कि वे रफाह शहर को गाजा में हो रही घटनाओं से दूर रखें। 

All Eyes on Rafah
All Eyes on Rafah

हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक सितारों ने दिखाया समर्थन
All Eyes On Rafah को लेकर दुनियाभर के लोग अपना समर्थन जता रहे हैं। भारत में अभिनेता वरुण धवन, एली गोनी, सामंथा रूथ प्रभु और त्रिप्ति डिमरी सहित कई मशहूर हस्तियों ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर ऑल आइज ऑन रफाह फोटो पोस्ट किए हैं। सेव द चिल्ड्रन, ऑक्सफैम, अमेरिकन्स फॉर जस्टिस इन फिलिस्तीन एक्शन, यहूदी वॉयस फॉर पीस और फिलिस्तीन सॉलिडेरिटी कैंपेन जैसे सहायता समूहों ने भी इस नारे को अपनाया है।
 

5379487