Logo
Israel Airstrike: शनिवार को इजराइली सेना ने गाज़ा के एक स्कूल पर हवाई हमला किया। इस हमले में 16 लोगों की मौत हो गई और 75 से अधिक लोग घायल हो गए।

Israel Airstrike: शनिवार को इजराइली सेना ने गाज़ा के एक स्कूल पर हवाई हमला किया। इस हमले में 16 लोगों की मौत हो गई और 75 से अधिक लोग घायल हो गए। अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, यह स्कूल संयुक्त राष्ट्र (UN) का था, जिसमें शरणार्थियों को रखा गया था। स्थानीय लोगों के अनुसार, इज़राइली सेना ने पहले स्कूल को चारों ओर से घेर लिया और फिर हमला किया।

इमारत के मलबे में कई स्कूली बच्चे दबे
इस हमले से स्कूल की इमारत ढह गई, जिसमें वहां रह रहे बच्चे दब गए। स्थानीय लोग बचाव कार्य में जुटे हुए हैं और अब तक दो बच्चों को बचाया जा चुका है। एक लड़की के हाथ में गंभीर चोट आई है, जबकि दूसरे बच्चे के चेहरे और सिर पर कई चोटें हैं। संयुक्त राष्ट्र की बचाव टीम के अनुसार, पिछले महीने भी इज़राइली सेना ने एक स्कूल को निशाना बनाया था। पहले इस स्कूल को एक सुरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया था, लेकिन अब इसे आतंकवादियों का ठिकाना बताया गया है। 

मरने वालों में ज्यादातर बच्चे और महिलाएं
फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मरने वालों में ज्यादातर बच्चे और महिलाएं हैं। 50 घायल लोगों का इलाज चल रहा है। हमले से बचने के लिए सैकड़ों शरणार्थी स्कूल के आसपास के क्षेत्र से पलायन कर चुके हैं। पिछले महीने के हमले में भी 40 से अधिक लोग मारे गए थे और दर्जनों घायल हुए थे। इजराइल और हमास के बीच पिछले 9 महीनों से युद्ध जारी है, जिसमें अब तक 38 हजार फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है, जिनमें 14,500 बच्चे शामिल हैं।

नौ महीने से जारी युद्ध में 38 हजार फिलिस्तीनियों की मौत
 इजराइल हमास जंग की वह से गाजा की लगभग 80% जनता बेघर हो चुकी है। यह युद्ध अब गाजा के राफा शहर तक पहुंच चुका है।  इजराइल का कहना है कि उसने अब तक हमास की 24 बटालियनों को नष्ट कर दिया है, लेकिन अभी भी 4 बटालियन राफा में छिपी हुई हैं। इजराइली सेना ने मंगलवार को राफा इलाके में  टैंकों के साथ प्रवेश किया और इजिप्ट के साथ लगी गाजा की सीमा पर कब्जा कर लिया है। 

jindal steel hbm ad
5379487