Logo
election banner
Israel-Iran Conflict: ईरान ने इजराइल से जड़े कार्गो शिप पर कब्जा कर लिया था। इस पर 17 भारतीय चालक दल सवार है। इनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए भारत ईरान के संपर्क में है।

Israel-Iran Conflict: ईरान से भारत के लिए अच्छी खबर आई है। ईरानी विदेश मंत्रालय ने सोमवार, 15 अप्रैल को कहा कि भारत सरकार के अधिकारियों को जब्त किए गए इजराइल से जुड़े कार्गो शिप पर सवार 17 भारतीयों से मिलने की अनुमति दी जाएगी। भारत को यह भरोसा विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा अपने समकक्ष डॉक्टर अमीर अब्दुल्लाहियन को फोन करने की बाद आई है। एस जयशंकर ने भारतीयों की स्थिति पर चिंता जाहिर की थी। 

ईरानी विदेश मंत्रालय ने दिया भरोसा
ईरानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एस जयशंकर ने मामले में मदद करने की बात कही। डॉ. अमीर अब्दुल्लाहियन ने इस संबंध में कहा कि हम जब्त किए गए जहाज पर नजर रख रहे हैं और जल्द ही भारत सरकार के प्रतिनिधियों के लिए जहाज के चालक दल से मिलना संभव होगा।

ईरान ने इजराइल से जड़े कार्गो शिप पर कब्जा कर लिया था। इस पर 17 भारतीय चालक दल सवार है। इनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए भारत ईरान के संपर्क में है। जयशंकर ने इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए संयम बरतने का आह्वान किया है।

Israel-Iran Conflict
ईरानी विदेश मंत्री डॉ. अमीर अब्दुल्लाहियन और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर।

एस जयशंकर ने फोन पर की बात
विदेश मंत्री जयशंकर ने एस पोस्ट में लिखा कि 14 अप्रैल की शाम ईरानी विदेश मंत्री से बात की। एमएससी एरीज के 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों की रिहाई का मुद्दा उठाया। क्षेत्र के मौजूदा हालात पर चर्चा की। तनाव बढ़ने से बचने, संयम बरतने और कूटनीति की ओर लौटने के महत्व पर जोर दिया। साथ ही संपर्क में बने रहने पर सहमति भी जताई गई। 

ईरान ने इजराइल पर किया हमला
दरअसल, एक अप्रैल को सीरिया में वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले में सात ईरानी इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के मारे जाने के बाद ईरान ने शनिवार रात सैकड़ों ड्रोन और मिसाइलें दागकर इजरायल पर अपना पहला सीधा हमला किया। भारत ने तत्काल तनाव कम करने का आह्वान किया है और क्षेत्र में अपने दूतावासों को वहां भारतीय समुदाय के साथ निकट संपर्क में रहने के लिए सतर्क किया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम इजरायल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता से गंभीर रूप से चिंतित हैं, जिससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है। हम तत्काल तनाव कम करने, संयम बरतने, हिंसा से पीछे हटने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान करते हैं।

यह भी पढ़ें: Israel-Iran Conflict: ईरान के कब्जे में MSC Aries, इस जहाज पर 17 इंडियन सवार, अपने नागरिकों की रिहाई में जुटा भारत

5379487