Logo
election banner
Harvey Weinstein hospitalized: यौन शोषण के आरोपों के कारण बदनाम हो चुके हॉलीवुड निर्माता हार्वे विंस्टीन (Harvey Weinstein) को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने विस्टीन से जुड़े एक मामले में ट्रायल कोर्ट का फैसला पलट दिया थ्ज्ञा।

Harvey Weinstein hospitalized: यौन शोषण के आरोपों के कारण बदनाम हो चुके हॉलीवुड निर्माता हार्वे विंस्टीन (Harvey Weinstein) को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यौन शोषण के आरोपों में 2020 की सजा पलटे जाने के बाद न्यूयॉर्क लौटने के बाद से हार्वे विंस्टिन बीमार है। न्यूयॉर्क के सुप्रीम कोर्ट के 4 में से 3 जजों की एक पीठ ने #MeToo मूवमेंट के सबसे मामलों में से एक में फैसला पलट दिया था।   

विंस्टीन को अभी भी जेल में ही रहना होगा
सुप्रीम कोर्ट द्वारा यौन शोषण के मामले में पहले के आदेश को पलटे जाने के बावजूद 72 वर्षीय विंस्टीन को अभी भी जेल में ही रहना होगा। क्योंकि, विंस्टीन को अभी भी कैलिफोर्निया में दुष्कर्म के एक मामले में सुनाई गई 16 साल की सजा से राहत नहीं मिली है। विंस्टीन  के वकील, आर्थर एल ऐडाला ने पुष्टि की कि न्यूयॉर्क सिटी डिपार्टमेंट ऑफ करेक्शन ने माना कि विंस्टीन को तत्काल इलाज की जरूरत है। विस्टीन का मौजूदा समय में कई प्रकार का मेडिकल टेस्ट किया जा रहा है। फिलहाल Harvey Weinstein न्यूयॉर्क के बेलेव्यू अस्पताल में भर्ती हैं। 

ट्रायल कोर्ट ने की थी बयान दर्ज करने में गलती
बीते गुरुवार को सिटी कोर्ट ऑफ अपील ने सुनवाई के दौरान पाया कि ट्रायल कोर्ट के जजों ने विंस्टीन पर यौन शोषण का कथित आरोप लगाने वाली महिलाओं के बयान दर्ज करने में गलती की थी। दरअसल कुछ महिलाओं की ओर से लगाए गए आरोपों में विंस्टीन का नाम नहीं था, इसके बावजूद विंस्टीन के मामले में कुछ ऐसी महिलाओं के बयान दर्ज कर लिए गए थे। अब कोर्ट ने इस मामले में दोबारा ट्रायल शुरू करने का निर्देश दिया है।

विंस्टीन के खिलाफ 2017 में लगे थे यौन शोषण के आरोप
ऑस्कर विजेता हॉलीवुड प्रोड्यूसर विंस्टीन के खिलाफ 2017 में  यौन शोषण के आरोप लगे थे। इसके बाद  पूरी दुनिया में MeToo आंदोलन शुरू हो गया था। इस मूवमेंट के बाद अपने कार्यस्थल पर यौनी उत्पीड़न का शिकार हुई महिलाओं ने अपनी आपबीती साझा करनी शुरू की थी। भारत में भी कई अभिनेत्रियों ने अपने साथ हुए यौन शोषण की कहानी साझा की थी। 

2020 में विंस्टीन को सुनाई गई थी 23 साल की सजा
2020 में न्यूयॉर्क की एक अदालत ने  विंस्टीन को 2013 में पूर्व अभिनेत्री जेसिका मान के साथ दुष्कर्म और यौन शोषण का दोषी पाया था। इसके साथ ही विंस्टीन को 2006 में अपने एक्स प्रोडक्शन असिस्टेंट मिमी हेलेयी के साथ जबरन ओरल सेक्स करने का दोषी ठहराया गया था। इन दोनों मामलों में सुनवाई होने के बाद कोर्ट ने विंस्टीन को 23 साल की जेल की सजा सुनाई थी। 

5379487