Logo
election banner
Chile Wildfires: संकट से निपटने के लिए, वालपराइसो क्षेत्र में तीन शेल्टर होम स्थापित किए गए। गृह मंत्री कैरोलिना तोहा ने बताया कि 19 हेलीकॉप्टर और 450 से अधिक अग्निशमन कर्मियों को भीषण आग से निपटने के लिए क्षेत्र में भेजा गया है।

Chile Wildfires: एंडिज पर्वत और प्रशांत महासागर के बीच दक्षिणी अमेरिका में स्थित चिली देश पर प्रकृति का कहर बरपा है। चिली के जंगलों में लगी आग तेजी से फैल रही है। हर तरफ आग ही आग नजर आ रही है। आसमान में काले धुएं का गुबार छाया हुआ है। सांस लेना मुश्किल हो रहा है। मृतकों की संख्या 46 पहुंच गई है। यह आंकड़ा अभी और बढ़ने की संभावना है। वालपराइसो क्षेत्र में 1,100 से अधिक घर जलकर नष्ट हो गए हैं। राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने इमरजेंसी घोषित कर दी है। 

राष्ट्रपति गेब्रियल ने बचाव कर्मियों से सहयोग की अपील की है। साथ ही उच्च तापमान, तेज हवाओं और कम आर्द्रता के कारण होने वाली कठिन अग्निशमन स्थितियों के बारे में चेताया भी है। राष्ट्रपति ने कहा कि मध्य चिली में विनाशकारी जंगल की आग ने वलपरिसो के घनी आबादी वाले क्षेत्र के आसपास कम से कम 46 व्यक्तियों की जान ले ली है।

92 जंगल आग की चपेट में
चिली की गृह मंत्री कैरोलिना तोहा ने बताया कि वर्तमान में देश के बीच और दक्षिण के 92 जंगल आग की चपेट में हैं। इस हफ्ते तापमान असामान्य रूप से ज्यादा रहा है। राष्ट्रपति बोरिक ने चिंता जताई है कि मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है। क्योंकि वालपराइसो के चार प्रमुख जंगलों में आग लगी है। यहां तक पहुंचने में अग्निशमन कर्मियों को कठिनाई हो रही है। 

बोरिक ने चिलीवासियों से बचावकर्मियों का सहयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि अगर आपको अपने घर खाली करने के लिए कहा जाता है तो ऐसा करने में संकोच न करें। आग तेजी से बढ़ रही है और उच्च तापमान, तेज हवाएं और कम आर्द्रता जैसी जलवायु परिस्थितियों ने इसे नियंत्रित करना मुश्किल बना दिया है।

जिन इलाकों में आग नहीं है, वहां के लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी गई है। ताकि सड़कें खाली रहें और दमकल गाड़ियों, एम्बुलेंस और अन्य आपातकालीन वाहनों की आवाजाही सुविधाजनक बनी रहे। 

खंडहर बन गए घर और दुकानें
गृह मंत्री कैरोलिना तोहा ने कहा कि क्विलपुए और विला एलेमाना शहरों के पास शुक्रवार को लगी आग में 8,000 हेक्टेयर (19,770 एकड़) जंगल जल गए। इस बीच, एक आग ने विना डेल मार के तटीय रिसॉर्ट शहर को भी अपनी चपेट में ले लिया। विला इंडिपेंडेंसिया को व्यापक तबाही का सामना करना पड़ा। यहां आवास, दुकानें जलकर खंडहर हो गई हैं। 

Wildfires in Chile
Wildfires in Chile

पीड़ित ने कहा- पूरी कमाई पल भर में बर्बाद
रोलैंडो फर्नांडीज ने कहा कि मैं यहां 32 साल से हूं। कभी नहीं सोचा था कि ऐसा होगा। पहली बार शुक्रवार दोपहर को पास की पहाड़ी पर आग जलती देखी और 15 मिनट के भीतर पूरा इलाका नष्ट हो गया। पूरा इलाका आग की लपटों और धुएं में घिर गया। जिससे सभी को अपनी जान बचाने के लिए भागने पर मजबूर होना पड़ा। फर्नांडीज ने कहा कि मैंने अपना पूरा जीवन काम किया है, और अब मेरे पास कुछ भी नहीं बचा है।

Wildfires in Chile
Wildfires in Chile

19 हेलीकॉप्टर और 450 अग्निशमन कर्मी राहत बचाव में जुटे
संकट से निपटने के लिए, वालपराइसो क्षेत्र में तीन शेल्टर होम स्थापित किए गए। गृह मंत्री कैरोलिना तोहा ने बताया कि 19 हेलीकॉप्टर और 450 से अधिक अग्निशमन कर्मियों को भीषण आग से निपटने के लिए क्षेत्र में भेजा गया है। आग के चलते बिजली भी गुल है। तोहा ने कहा कि वलपरिसो क्षेत्र में बुजुर्गों के लिए चार अस्पतालों और तीन नर्सिंग होम को खाली करना पड़ा। आग ने दो बस टर्मिनलों को भी नष्ट कर दिया।

Wildfires in Chile
Wildfires in Chile

क्यों बढ़ा आग का खतरा?
इस साल अल नीनो के प्रभाव के चलते दक्षिण अमेरिका के पश्चिमी क्षेत्र में सूखा और तापमान में बढ़ोत्तरी हुई। जिससे जंगल की आग का खतरा बढ़ गया है। इस जलवायु परिवर्तन ने जंगल की आग के खतरे को बढ़ा दिया है। जनवरी में कोलंबिया में 17,000 हेक्टेयर (42,000 एकड़) से अधिक जंगल आग से तबाह हो गए थे।

5379487