Logo
election banner
Gaza War Updates: इजरायल और हमास के बीच गाजा पट्टी में संघर्ष की शुरुआत 7 अक्टूबर 2023 को हुई, जो 6 महीने गुजर जाने पर भी जारी है। हमास ने इजरायली अटैक में 33,175 लोगों के मारे जाने की बात कही है।

Gaza War Updates: इजरायल और हमास के बीच करीब 6 महीने से चल रहे भीषण युद्ध के डरावने आंकड़े सामने आए हैं। गाजा पट्टी के इस संघर्ष को इतिहास की सबसे खूनी जंग माना जा रहा है, जिसमें अब तक 33,175 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को गाजा में हमास के कंट्रोल वाले स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से फिलिस्तीनी क्षेत्र में मारे गए लोगों की जानकारी साझा की गई। इजरायल और हमास के बीच संघर्ष की शुरुआत 7 अक्टूबर 2023 से हुई थी, जिसके बाद दोनों ने एक-दूसरे पर रॉकेट से हमले किए। इज़रायली सेना ने जवाबी कार्रवाई में अब तक गाजा में 9,100 रॉकेट दागे हैं।

इजरायल का दावा- हमास के 12 हजार लड़ाके मारे
इजराली आंकड़ों की मानें तो दक्षिणी इज़रायल में हमास के अटैक में 1,170 इज़रायली और विदेशी नागरिक मारे गए। जबकि, हमास ने अपने मारे गए लड़ाकों की संख्या नहीं बताई है। लेकिन इज़रायल का दावा है कि उसने 12 हजार से अधिक विरोधी लड़ाकों को ढेर किया।

इस जंग में इजराइल को कितना नुकसान हुआ?
आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, इज़रायली सेना ने युद्ध में अब तक करीब 600 सैनिकों को खोया है। इनमें से 260 सैनिकों की मौत 27 अक्टूबर के बाद गाजा में गई है। दूसरी ओर, इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में 10 इजरायली मारे गए, इनमें कुछ सैनिक और स्थानीय नागरिक शामिल हैं। जबकि, लेबनान से दागे गए हिजबुल्लाह के रॉकेट और मिसाइल अटैक में उत्तरी इलाके में 8 नागरिकों और 10 इजरायली सैनिकों की जान गई, जबकि हजारों लोगों को घर द्वार छोड़ना पड़ा। सबसे पहले 7 अक्टूबर को हमास ने जिन 250 इजरायली और विदेशी नागरिकों को बंधक बनाया था। इनमें से 129 गाजा में रह गए, सेना का कहना है कि इनमें से 34 मर चुके हैं। जबकि 12 बंधकों के शव इजरायल को लौटाए गए। 

फिलिस्तीनी में कितना नुकसान हुआ?
रामल्ला स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इज़रायल की जवाबी कार्रवाई में गाजा में 33,175 लोग मारे गए, इनमें से अधिकांश महिलाएं और बच्चे हैं। इज़रायली सेना ने हमास के पांच ब्रिगेड कमांडरों और 20 बटालियन कमांडरों समेत हजारों लड़ाकों को "खत्म" करने की बात कही है। वेस्ट बैंक में हिंसा के दौरान कम से कम 459 फिलिस्तीनी मारे गए। इज़रायली सेना ने वेस्ट बैंक ऑपरेशन में 420 आतंकियों को ढेर करने का दावा किया। इज़रायल ने अब तक गाजा में 32,000 टारगेट पर एयर स्ट्राइक की।

लेबनान और सीरिया में कितना नुकसान?
एएफपी टैली के मुताबिक, इजरायली गोलीबारी में लेबनान में 359 लोगों ने जान गंवाई। इनमें ज्यादातर हिजबुल्लाह लड़ाके थे, जबकि 70 आम नागरिक भी मारे गए। बॉर्डर इलाकों से दक्षिणी लेबनान में हजारों लोग विस्थापित हुए। हमास और हिजबुल्लाह के लड़ाके भी इसमें शामिल हैं। वहीं, सीरिया में इजरायली अटैक में 23 हिजबुल्लाह लड़ाके ढेर हुए, पिछले दिनों दमिश्क पर हमले में 7 ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड मारे गए। इज़रायल ने लेबनान में आसमान से 1,400 और तोप, रॉकेट व टैंक से 3,300 टारगेट पर अटैक किया। जबकि लेबनान की ओर से 3,100 और सीरिया से 35 रॉकेट दागे गए।

5379487